नई दिल्ली:  पौष मास की कृष्ण पक्ष एकादशी के दिन सफला एकादशी (Saphla Ekadashi 2021) मनाई जाती है. सफला एकादशी पर भगवान नारायण की पूजा की जाती है. इस बार सफला एकादशी आज यानी 9 जनवरी को है. यह साल की पहली एकादशी है. ऐसे में अगर आप भी सफला एकादशी का व्रत रखते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. आइए जानते हैं इन बातों के बारे में-

– धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, एकादशी के दिन चावल खाने से बपचना चाहिए. इस दिन चावल का सेवन करने से व्यक्ति का जन्म रेंगने वाली योनि में होता है.

– एकादशी के दिन मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन मांस और मदिरा का सेवन करने से व्यक्ति को जीवन भर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

– इस दिन सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए और शाम के वक्त सोना भी नहीं चाहिए. इसके अलावा इस दिन न तो क्रोध करना चाहिए और न ही झूठ बोलना चाहिए.

– एकादशी के दिन किसी को भी कठोर वचन नहीं बोलने चाहिए. और ना ही किसी के साथ लड़ाई -झगड़ा करना चाहिए.

– कादशी के दिन महिलाओं का अपमान करने से व्रत का फल नहीं मिलता है. सिर्फ एकादशी के दिन ही नहीं व्यक्ति को किसी भी दिन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए. जो व्यक्ति महिलाओं का सम्मान नहीं करते हैं उन्हें जीवन में कई तरहों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.