Sawan Shivratri 2019: सावन का महीना चल रहा है. ये महीना शिवभक्‍तों के लिए बेहद खास होता है. पर इस माह में आने वाली शिवरात्रि का विशेष महत्‍व है. Also Read - Hartalika Teej 2020: माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए रखा था तीज का व्रत, ऐसे मिला था अखंड सुहाग का वरदान, जानें इसकी कथा

इस दिन पूजन का खास महत्‍व होता है. कहा जाता है कि अगर विधि-विधान से शिव पूजन किया जाए तो हर मनोकामना पूर्ण होती है. Also Read - अगर आप भी हर सोमवार करते हैं भगवान शिव की पूजा, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Sawan Shivratri 2018 Date and Time
सावन शिवरात्रि इस बार 30 जुलाई को है. शिव पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9:10 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक का है. Also Read - श्वेता सिंह कीर्ति ने दिखाया भगवान शंकर का रौद्र रूप, न्याय तो अब मिलकर रहेगा?

Sawan Shivratri Importance
श्रावण मास में आने वाली शिवरात्रि का खास महत्‍व है. इस दिन भगवान शिव की पूजा से मोक्ष की प्राप्‍त‍ि होती है, कई यज्ञों का फल प्राप्‍त होता है. जीवन में सुख-समृद्ध‍ि की कोई कमी नहीं होती.

Sawan Shivratri Poojan Vidhi
इस दिन व्रत रखने की परंपरा है. ये कहा गया है कि इस दिन व्रत रखने से किसी चीज की कोई कमी नहीं होती. अगर पुरुष व्रत रखें तो उन्‍हें धन-दौलत, यश-कीर्त‍ि की प्राप्ति होती है. महिलाओं को सौभाग्‍य का वरदान मिलता है.

सावन के सोमवार
इस बार सावन में 4 सोमवार आएंगे. पहला सोमवार 22 जुलाई 2019 को है. दूसरा 29 जुलाई को और तीसरा सोमवार 5 अगस्त को है. इसी बीच 31 जुलाई 2019 को हरियाली अमावस्या भी है. चौथा और सावन का आखिरी सोमवार 12 अगस्त को है. 15 अगस्त को सावन का आखिरी दिन है.