नई दिल्‍ली: शनिवार का दिन शनि भगवान को समर्पित है. भगवान शनिदेव को दंडाधिकारी माना जाता है. मनुष्य को उसके अच्छे और बुरे कर्मों का फल देने वाले शनि देव भगवान सूर्य के पुत्र माने जाते हैं. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए लोग शनि मंदिरों में तेल चढ़ाते हैं. साथ ही शनिदेव की चालीसा, मंत्रों और आरती का पाठ करते हैं. शनिवार को शनिदेव के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ शनि के प्रकोप से छुटकारा दिला सकता है.

शनिवार को ना करें इन चीजों की खरीदारी, होती है धन और उम्र की हानि

शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि शनिवार के दिन सुबह-सुबह यदि खास तीन चीजें दिख जाएं तो आपका दिन शुभ हो जाएगा. इन तीन चीजों के दर्शन से शनिवार के दिन भगवान शनिदेव की आप पर कृपा बनी रहेगी.

1. भिखारी का दर्शन
शनिवार के दिन किसी गरीब भिखारी का दरवाजे पर दर्शन देना बहुत शुभ होता है. उन्हें दान देना भाग्य को बेहतर बनाता है. कुछ लोग शनिवार के दिन घर आए भिखरी या गरीब को भगा देते हैं. ऐसा करने से शनिदेव रुष्ट होते हैं और ऐसे लोगों पर अपना प्रकोप दिखाते हैं.

2. सड़क सफाई वाले का दिखना
शनिवार को सुबह-सुबह सड़क पर झाड़ू लगाने वाले का दिखना भी मंगलसूचक होता है. उसे कुछ रुपये या काले रंग का कपड़ा जरूर दें. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा बरसती है. जिस काम के लिए आप घर से बाहर जा रहे होते हैं, उस काम में भी सफलता मिलती है. सारा दिन शनिदेव की कृपा से सुख और शांति से कट जाता है.

3. काले कुत्ते का दिखना
शनिवार के दिन घर से निकलते ही काले कुत्ते का दिखना भी मंगलकारी होता है. कुत्ता शनिदेव का वाहन है. कुत्ते को खाना खिलाने वाले लोगों से शनिदेव विशेष रूप से प्रसन्न रहते हैं. काले कुत्ते को तेल चुपड़ी रोटी खिलाना शुभ होता है. इससे ना केवल शनि देव बल्कि राहु और केतु भी प्रसन्न होते हैं.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.