Shardiya Navratri 2021: हिंदू धर्म के अनुसार साल में चार बार नवरात्रि आते हैं लेकिन शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. इस बार शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं और 15 अक्टूबर को इसका समापन होगा. इस दौरान भक्तजन 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं. मान्यता है कि विधि-विधान से पूजा करने पर मां दुर्गा खुश होकर अपने भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. यह भी कहा जाता है कि 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग अवतारों की पूजा करते समय हर दिन अलग रंग के वस्त्र पहनने चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती है. आइए जानते हैं 9 दिनों में किस दिन किस रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है.Also Read - Dussehra 2021: जानें कब है दशहरा, पूजा का शुभ मुहुर्त, पूजा विधि और महत्व

पहले दिन
नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना शुभ होता है. Also Read - Durga Puja 2021: आखिर दशहरे के दिन ही क्यों मनाई जाती है सिंदूर खेला की रस्म

दूसरे दिन
नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की अराधना की जाती है. कहा जाता है कि मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग प्रिय है और इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए हरे रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करनी चाहिए. Also Read - Durga Puja 2021: नवरात्रि में सप्तमी के दिन होगी नवपत्रिका पूजा, जानिए पूजन विधि और महत्व

तीसरे दिन
नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप को समर्पित है. इस दिन पूजा करते समय यदि भक्तजन भूरे रंग के वस्त्र पहनते हैं तो मां चंद्रघंटा प्रसन्न होती हैं.

चौथे दिन
नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा मां के कुष्मांडा स्वरूप को पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन पूजा के दौरान भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

पांचवें दिन
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की अराधना की जाती है और कहा जाता है कि मां स्कंदमाता को सफेद रंग प्रिय है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

छठे दिन
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी को लाल रंग काफी प्रिय है. ऐसे में यदि आप लाल रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करते हैं तो मां प्रसन्न होती हैं.

सातवें दिन
नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना की जाती है. मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए भक्तों को इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर मां की अराधना करनी चाहिए.

आठवें दिन
नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा होती है. इस दिन पूजन करते समय भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

नौवें दिन
नवरात्रि के नौवें और अंतिम दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन जामुनी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.