Top Recommended Stories

शुक्रवार को किए गए ये चार उपाय आपको बनाएंगे धनवान, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

यदि आप धन प्राप्ति की कामना करते हैं तो मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर उन्हें प्रसन्न करें. इसके अलावा शुक्रवार को कुछ विशेष उपाय करने से भी जातक और उसके परिवार पर मां लक्ष्मी अपना आशीर्वाद बरसाती हैं.

Updated: April 29, 2022 9:35 AM IST

By Renu Yadav

Maa Laxmi Upay

Shukarwar Ke Upay: हर किसी को मां लक्ष्मी का अशीर्वाद चाहिए क्योंकि अगर मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएं तो जातक को कभी धनसम्पत्ति से जुड़ी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. हिंदू धर्म में शुक्रवार (Maa Laxmi Puja) का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है और इस दिन पूरे विधि-विधान (Shukrawar Ke Din kare ye kam)  को पूजा अर्चना करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. पूजा अर्चना के साथ ही यदि इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो आपके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आएगी. यहां हम आपको ऐसे ही कुाछ उपायों के बारे में बता रहे हैं.

Also Read:

मां को लाल वस्त्र अर्पित

शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है और मान्यता है कि यदि इस दिन महालक्ष्मी के मंदिर में जाकर उन्हें लाल रंग वस्त्र अर्पित करने चाहिए. ऐसा करने से जातक की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और धन से जुड़ी सभी समस्याओं का अंत होता है. यदि संभव हो तो वस्त्रों के साथ मां को सुहाग की वस्तुएं जैसे कि बिंदी, सिंदूर, चुनरी और चूड़ियां भी अर्पित करें.

लाल पुष्प लेकर करें स्मरण

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए एक सबसे सरल उपाय है कि पूरे मन से मां का स्मरण किया जाए. इसके लिए बेहतर होगा कि आप हाथ में पांच लाल रंग के पुष्प लें और धन की देवी का स्मरण करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आप पर कृपा बरसाएंगी. पूजा के बाद इन पुष्पों को अपनी ​अलमारी या तिजोरी में संभाल कर रख दें.

श्री लक्ष्मीनारायण का पाठ है लाभकारी

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना के साथ ​ही श्री लक्ष्मीनारायण का पाठ करना भी बेहद लाभकारी होता है. धन प्राप्ति के लिए इसे सबसे आसान और कारगर उपाय माना गया है. मान्यता है कि श्री लक्ष्मीनारायण का पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जातक को कभी निराश नहीं करती. यदि संभव हो तो इस दिन श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग अवश्य लगाएं.

ये उपाय भी है बेहद कारगर

यदि आप धन प्राप्ति की कामना रखते हैं तो शुक्रवार के दिन एक लाल रंग के कपड़े में सवा किलो चावल रखें. ध्यान रखें की चावल के दाने टूटे हुए न होगा. इसके बाद कपड़े की पोटली बनाकर हाथ में लें और श्रीं श्रीये नम: का पांच माला तक जाप करें. फिर इस पोटली को अपनी तिजोरी में रख दें. इससे कभी घर में धन की कमी नहीं होगी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: April 29, 2022 9:34 AM IST

Updated Date: April 29, 2022 9:35 AM IST