Surya Grahan August 2018: साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 11 अगस्त शनिवार को लग रहा है. यह आंशिक सूर्य ग्रहण है. जब सूर्य का सिर्फ एक भाग नहीं दिखता तब उसे आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं. ये दिन साल का सबसे बड़ा ऐसा दिन होगा, जिस दिन कई संयोग बन रहे हैं. यह दिन श्रावण अमावस्या के दिन आ रहा है. इस दिन शनिवार होने के कारण शनिश्वरी अमावस्या है और हरियाली अमावस्या भी.Also Read - ऑस्कर के यूट्यूब चैनल पर दिखाई दी सूर्या की कंट्रोवर्शियल फिल्म Jai Bhim, फैंस बोले- Proud Moment

Also Read - Weekly Rashifal From 17th To 23rd January: आपका सप्ताहिक राशिफल, जानिए नया हफ्ता आपके लिए क्या ख़ास लाएगा; Watch

इसी दिन से त्रिवेणी में नवग्रह यात्रा भी शुरू हो जाएगा. इसीलिए तमाम मंत्र सिद्धि और दान धर्म के लिए इस दिन का खास महत्व है. Also Read - मानसिक फितूर बढ़ाता है राहु, करोड़पति हो जाता है कंगाल, जानें क्या आप भी हैं इसके शिकार?

सूर्य ग्रहण का समय:

सूर्य ग्रहण का समय: शनिवार 11 अगस्त को दोपहर 1:32:08 बजे.

मध्य का समय: शनिवार 11 अगस्त दोपहर 3:16:24 बजे होगा

सूर्य ग्रहण समाप्ति का समय: 11 अगस्त को शाम 05 बजकर 40 सेकेंड पर ग्रहण समाप्त होगा.

ये सूर्य ग्रहण भारत में हालांकि दिखाई नहीं देगा. लेकिन जिस तरह से ग्रह संयोग बन रहे हैं, उस हिसाब से गुप्त रूप से पृथ्वी पर इसका असर होने वाला है. राशियों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. जानिये इस आंशिक सूर्य ग्रहण का आप पर क्या असर होगा.

राशियों पर असर:

मेष: इस राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण अनुकूल नहीं है. अगर आप कुछ नया काम करने की सोच रहे हैं तो इंतजार करें. क्योंकि बनता काम भी इस वक्त बिगड़ सकता है.

वृष : सूर्य ग्रहण आपके पारिवारिक जीवन के साथ साथ प्रोफेशनल लाइफ में भी बदलाव लाएगा. आप दफ्तर में कई कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं.

मिथुन: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ है. सिर्फ अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें. इसके अलावा थोड़े से प्रयास पर ही सफलता मिल सकती है.

कर्क: इस राशि के जातकों पर ग्रहण का कोई खास प्रभाव नहीं होगा. समय सामान्य रहेगा और कार्य में सहजता रहेगी.

सिंह: अगर आप लंबे समय से किसी काम को पूरा करने का प्रयास कर रहे थे, तो वह आज पूरा हो सकता है. इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण नये अवसर लेकर आने वाला है.

कन्या: इस राशि के जातकों को अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. कोई नया काम शुरू ना करें, वरना फंसने का डर है. कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लें.

तुला: इस राशि के जातकों को भी किसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेने से बचना चाहिए. जनवरी तक इस राशि के लोगों को धैर्य रखना होगा. वरना बना-बनाया काम भी बिगड़ सकता है.

वृश्चिक: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ फल लेकर आ रहा है. इस राशि के जातक ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे और रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं.

धनु: इस राशि के लोग थोड़ा संभलकर रहें. क्योंकि आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है. इस दौरान कोई भी आर्थिक फैसला सोच समझकर लें.

मकर: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ फल लेकर आया है. लंबे समय से अटके काम बनेंगे और दोस्तों और परिवार का सहयोग मिलेगा.

कुम्भ: कोई पुराना साथी मिल सकता है. ऑफिस और परिवार में अच्छा माहौल रहेगा.

मीन: सूर्य ग्रहण इस राशि के जातकों पर कोई खास असर नहीं होगा. इस राशि के जातक जहां सकारात्मक महसूस कर रहे होंगे, वहीं परिवार में छोटी-मोटी समस्याएं सामने आ सकती हैं. जो खुद ही सुलझ जाएंगी.

सावन और धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.