Surya Grahan 2019: साल 2019 का आखिरी सूर्यग्रहण चल रहा है. इस दौरान दुष्‍प्रभावों से बचने को कई तरह के काम करने को मना किया जाता है.

चूंकि ज्‍योतिषी इस ग्रहण को काफी प्रभावी मान रहे हैं, ऐसे में जानें वो 5 काम जो ग्रहण समाप्ति के बाद सबसे पहले आपको करने हैं.

– ग्रहण के तुरंत बाद किसी भी काम को करने से पहले स्‍नान जरूरी करना चाहिए. स्‍नान करने के लिए पानी में गंगाजल डालना चाहिए. अगर आपके घर के आसपास पवित्र नदी है तो वहां स्‍नान करना श्रेष्‍ठकर है.

New Year 2020: नए साल में लगेंगे 6 ग्रहण, चंद्र ग्रहण से होगी शुरुआत, देखें सभी की तिथि-समय…

– घर के मंदिर को खोलें. उसे साफ करें. सभी भगवानों की मूर्तियों पर गंगाजल छिड़कना चाहिए.

– घर की साफ-सफाई करें.

– फिर पूजा करें. घर में धूप-बत्ती कर शुद्धीकरण करना चाहिए.

– ग्रहण के बाद दान-पुण्य भी करना चाहिए. अपने सामर्थ्‍य के अनुसार किसी गरीब को दान करें. अन्‍न दान का भी विशेष महत्‍व है. इसके अलावा धन, कपड़े आदि का दान किया जा सकता है.

सूर्य ग्रहण समाप्ति समय
सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर 1 बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी.

Rashifal January-December 2020: जनवरी में शनिदेव बदलेंगे चाल, किन राशियों का होगा बुरा हाल

1962 के ग्रहण से समानता
ज्योतिषचार्यों का कहना है कि वर्ष 1962 में जो सूर्यग्रहण हुआ था, जिसमें सात ग्रह एक साथ आए थे. इस बार 26 दिसंबर को जो ग्रहण लगा है, उसमें 6 ग्रह एक साथ हैं. ये ग्रहण धनु राशि और मूल नक्षत्र में है. ज्योतिषी कहते हैं कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव किसी समान्य सूर्य ग्रहण के मुकाबले बहुत ज्यादा होगा. इस सूर्य ग्रहण के समय धनु राशि में 6 ग्रह साथ होंगे, सूर्य, चन्द्रमा, शनि, बुध, बृहस्पति, और केतु.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.