नई दिल्ली: साल 2021 शुरू होने में कुछ ही समय बाकी है. नया साल शुरू होते ही नए व्रत और त्योहार भी शुरू हो जाएंगे. इसी के साथ ही नए साल में सूर्य और चंद्र ग्रहण भी लगेंगे. ऐसे में आज हम आपको आने वाले साल में चंद्र और सूर्य ग्रहण कब लगेंगे और इनका क्या समय होगा इन सभी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. नया वर्ष ग्रहण के लिहाज से भी बेहद खास रहने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगले साल दो चंद्र ग्रहण (chandra grahan 2021)और दो सूर्य ग्रहण लगेंगे.आइए जानते हैं इनकी तारीख, दिन के बारे में-Also Read - Surya Grahan 2021: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं?

10 जून 2021, गुरुवार- सूर्य ग्रहण: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 दून को लगेगा. ये ग्रहण उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में आंशिक, जबकि उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में पूर्ण रूप से दिखाई देगा. भारत में ये ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई देगा. Also Read - एक ही दिन पड़ रहे हैं सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या, संकट से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

4 दिसंबर 2021, सूर्य ग्रहण- साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा. यह ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक के दक्षिणी भाग, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में होगा. भारत में इस सूर्य ग्रहण की दृश्यता बिल्कुल नहीं होगी. Also Read - Surya Grahan 2021: इतने घंटे का होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी चीजें

26 मई 2021 , चंद्र ग्रहण- साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा जिसे पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका में पूर्ण चंद्र ग्रहण की तरह देखा जाएगा. भारत में यह एक उपच्छाया ग्रहण की तरह ही देखा जाएगा.

19 नवंबर 2021, चंद्र ग्रहण- दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण दोपहर करीब साढ़े 11 बजे लगेगा. यह शाम 05 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. यह आंशिक चंद्र होगा. यह भारत, अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में देखा जा सकेगा.