Surya Grahan 2021: इतने घंटे का होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी चीजें

Surya Grahan 2021: इस दिन शनि अमावस्या भी है जिस कारण एक ही दिन दोनों का होना एक अद्भुत संयोग माना जा रहा है. आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण असर भारत में नहीं देखने को मिलेगा, जिस कारण यहां सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

Advertisement

Surya Grahan 2021: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा है. इस दिन शनि अमावस्या (Shani Amavasya 2021) भी है जिस कारण एक ही दिन दोनों का होना एक अद्भुत संयोग माना जा रहा है. आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) असर भारत में नहीं देखने को मिलेगा, जिस कारण यहां सूतक काल (Surya Grahan 2021 Sutak Kaal) भी मान्य नहीं होगा. 4 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण के दिन अमावस्या भी है. ऐसे में आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण कितने घंटे तक लगेगा और इस दौरान किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत होगी.

Advertising
Advertising

इतने घंटे का होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को सुबह सुबह 10 बजकर 59 मिनट से शुरू होकर दोपहर 3 बजकर 7 मिनट तक रहेगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि चार घंटे 8 मिनट होगी.

इन लोगों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण का ज्यादा प्रभाव

सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठ नक्षत्र में लगने जा रहा है. ऐसे में इस ग्रहण से इस राशि और नक्षत्र के लोग काफी ज्यादा प्रभावित होंगे. इस दौरान वृश्चिक राशि के लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

भूलकर भी न करें ये कार्य

- इस साल सूर्य ग्रहण के साथ शनिश्चरी अमावस्या का भी संयोग बन रहा है, इस दिन लोहा, सरसों का तेल, काली उरद और काले रंग के कपड़ों को खरीद कर घर नहीं लाना चाहिए.

Advertisement

- ग्रहण के दिन कोई भी शुभ काम न करें.

-क्योंकि इस दिन शनि अमावस्या भी है तो काली चीजों का दान जरूर करें.

- गर्भवती महिलाएं ग्रहण के दौरान गलती से भी बाहर न निकलें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 3, 2021 8:43 AM IST

Updated Date:December 3, 2021 8:43 AM IST

Topics