Totke For Daughter Marriage: हर मां-बाप का सपना होता है कि उनकी बेटी ससुराल में सुखी रहे. इसके लिए वो अपनी जिंदगी भर की कमाई उसकी शादी में खर्च कर देते हैं. ससुराल वालों को तरह-तरह के तोहफे देते हैं. जिससे बेटी को कोई परेशानी ना हो. Also Read - Girls' marriage age should be extended to 21, says BJP MP Gopal Shetty | बीजेपी सांसद की मांग, मर्जी से शादी करने वाली लड़कियों की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 की जाए

शादी के समय पंडितों से पूछकर कई तरह की पूजा की जाती है. अनेक उपाय किए जाते हैं. पर कई ऐसे टोटके हैं जिन्‍हें सालों से किया जाता रहा है. लोगों का मानना है कि इन टोटकों से बेटी की खुशी सुनिश्ति हो जाती है. Also Read - try these measures will soon marry girls | आज़माएं ये आसान से उपाय, जिससे नहीं आएंगी कन्या के विवाह में बाधा

आप भी जानें इन टोटकों के बारे में-

 

– विदाई के समय मां या कोई भी सुहागिन, बेटी को हल्दी की 7 गांठ उसके आंचल में बांध कर दे. जब बेटी ससुराल पहुंचे तो इस हल्दी को एक पीले कपड़े में बांधकर अलमारी में रख दे. ये उपाय उसे ससुराल में प्यार और सम्मान दिलाएगा.

– मेहंदी के तीन पैकेट खरीदें. 100 से 150 ग्राम मेहंदी हो. इस मेहंदी को काली मंदिर में चढ़ाएं. मेहंदी के पैकेट के साथ देवी को कुछ दक्षिणा, फूल, फल, मिठाई, सिंदूर, वस्‍त्र चढ़ाएं. मेहंदी के दो पैकेट और कोई एक फल किसी गरीब सुहागन को दान दें. फिर उस गरीब सुहागन से एक मेहंदी वापस लें. वापस ली गई मेहंदी को उस गरीब सुहगन को अपनी बेटी के हाथ से लगवाएं. जैसे-जैसे महिला के हाथों से मेहंदी उतरेगी, बेटी का कष्ट भी कम होता जाएगा.

– विदाई के समय बेटी अपनी मां या मां तुल्य सुहागिन की मांग से सिंदूर लेकर अपनी मांग में भरे.

– बेटी की विदाई के समय उसे जटाधारी नारियल दें. इस नारियल को बेटी ससुराल के पूजाघर में स्थापित करे.
– जिस दिशा में बेटी का ससुराल हो उस दिशा में मेहंदी में साबुत काली उड़द मिलाकर फेंके.

– विदाई के समय बेटी को मां, तांबे की चार कीलें दे. इसे बेटी ससुराल में अपने बेड के चारों पायों में लगा दे.

– विदाई के समय लोटे में गंगाजल लें. इसमें हल्दी और तांबे का सिक्का डाल दें. इस जल को कन्या के सिर से 7 बार उतारकर किसी सुनसान जगह पर डाल दें.