धरती पर जब-जब बुरी शक्तियों का हमला होता है. तब भगवान धरती पर अवतरित होकर रक्षा करते हैं और बुरी शक्तियों का खात्मा करते हैं. मगर ज्योतिष के जानकारों की मानें तो इस धरती पर एक शक्ति अब भी हमारे आसपास मौजूद है जो उन बुरी शक्तियों का नाश करती है. वो हैं महाबली हनुमान जी.

वैसे तो राम भक्त हनुमान को साधने के कई तरीके हैं. लेकिन हम यहां आपको ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं जिसे ज्योतिषी सबसे आसान और कारगर मानते हैं. बजरंगबली को यदि प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ विशेष वस्तुओं का चढ़ावा चढ़ाना चाहिए. इससे उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है.

1. सिंदूर:

सिंदूर चढ़ाने से भगवान हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर दिल खोलकर कृपा बरसाते हैं.  ध्यान रहे कि सिंदूर नारंगी रंग का होना चाहिए.  मंगलवार को सिंदूर अर्पित करने से ग्रह दोष दूर होते हैं. दुर्घटनाओं से रक्षा होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है. सिंदूर को पीपल या पान के पत्ते पर रखकर चढ़ाएं. ध्यान रहे कि महिलाओं को हनुमान जी को सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए. महिलाएं श्री हनुमान को लाल रंग का फूल चढ़ा सकती हैं. इसे उत्तम माना जाता है.

2. चमेली का तेल:

हनुमान जी को चमेली का तेल चढ़ाने की परंपरा है. गलती से भी बिना सिंदूर के चमेली का तेल ना चढ़ाएं. चमेली के तेल में एक खास सु्गंध होती है. इसका औषधि के रूप में भी इस्तेमाल होता है. हनुमान जी को चमेली का तेल चढ़ाने से मन एकाग्र होता है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. चमेली के तेल का दीप जलाने पर शत्रु शांत हो जाते हैं. दुनिया का कोई ऐसा काम नहीं है जो हनुमान जी के लिए मुश्किल हो. क्योंकि वह अष्ट सिद्धि और नवनिधि के दाता हैं. वह अजर अमर हैं और आज भी इस धरती पर अपने भक्तों की रक्षा के लिए मौजूद हैं.

Hanuman Jayanti 2018: बजरंगबली से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप

3. ध्वज:

ज्योतिषी मानते हैं कि हनुमान जी के मंदिर में लाल ध्वज चढ़ाना लाभकारी होता है. ध्वज तिकोना होना चाहिए. इस पर राम लिखा होना चाहिए. मंगलवार को ध्वज चढ़ाने से संतत्ति का लाभ होता है और संपत्ति से संबंधित सारी अड़चने दूर होती हैं. इस तरह का ध्वज यदि वाहन पर लगाया जाए तो दुर्घटनाओं से बचाव होता है.

4. तुलसीदल:

हनुमान जी को तुलसीदल अर्पित करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी तुलसीदल से ही तृप्त होते हैं. हनुमान जी को तुलसीदल की माला अर्पित करें. हर मंगलवार को माला अर्पित करने से समृद्धि बनी रहती है. हनुमान जी को अर्पित किए गए तुलसीदल का सेवन करने से सेहत अच्छी रहती है.

5. लड्डू:

हनुमान जी को आमतौर पर लड्डू का भोग लगाया जाता है. बेसन और बूंदी दोनों तरह के लड्डू हनुमान जी को चढ़ाए जाते हैं. बूंदी का लड्डू अर्पित करने से सारे ग्रह नियंत्रित होते हैं. बेसन के लड्डू अर्पित करने से कुछ ग्रह नियंत्रित होते हैं. मंगलवार शाम को हनुमान जी को तुलसीदल रखकर लड्डू अर्पित करें. खुद भी प्रसाद ग्रहण करें और दूसरों को भी खुलाएं.

यह भी पढ़ें: मंगलवार को भूलकर भी ना करें यह काम, घटती है आयु

6. राम का नाम:

इस दुनिया में हनुमान जी को राम का नाम सबसे प्रिय है. हनुमान जी श्रीराम की पूजा से सबसे ज्यादा खुश होते हैं. चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर पीपल के पत्ते पर राम-राम लिखें. राम-राम लिखे इस पीपल के पत्ते को हनुमान जी को अर्पित करें. इसके बाद अपनी समस्याओं के निवारण के लिए प्रार्थना करें. जीवन की हर समस्या को खत्म करने के लिए यह उपाय कारगर है.