क्या आप के जीवन में संकट ने अपना घर बना रखा है. सारी पूजा अर्चना कर कोई हल नहींं निकलता नजर आ रहा हैं. तो आप मंगलवार को संकट मोचन हनुमान जी को प्रसन्न कर अपने सभी दुःख दर्द को दूर कर सकते हैं. बजरंगबली हनुमान के भक्तों को कभी संकट का सामना नहींं करना पड़ता है. क्योंकि बजरंगबली बड़े ही दयालु हैं.

क्‍या होता है नजर लगना? कैसे बचें बुरी ‘नजर’ से, जानें हर सवाल का जवाब…

मंगलवार को बजरंगबली को कैसे प्रसन्न करें

मंगल शब्द का मतलब ही शुभ होता है. इसलिए कोई भी शुभ काम की शुरुआत लोग मंगलवार को करते हैं. मंगलवार के दिन को हनुमान जी का दिन माना जाता है और इस दिन इन 10 खास नियमों का पालन करने से राम भक्त हनुमान की कृपा प्राप्त होती है.

मंगलवार के नियम:

1: मंगलवार के दिन सुबह राम मंदिर में जाएं हनुमान जी के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगुठे से लेकर सीता माता के चरणों में लगा दें. क्योंकि हनुमान जी के आराध्य देव श्री राम और माता सीता हैं. ऐसे में शुरुआत शुभ होगी.

2: मंगलवार की शाम को अच्छे से स्नान करके सरसों का तेल लेकर और शुद्ध घी होतो उसे लेकर मंदिर में जायें और हनुमान जी के आगे दीपक जला के हनुमान चालीसा पढ़े देखिये कैसे कुछ ही दिनों में आप के जीवन में खुशियां लौट आयेंगी.

3: हनुमानजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है उनको तुलसी के पत्तों की माला पहनाएं. हनुमानजी को यह अत्यंत प्रिय है.

4: हनुमान जी को गुड़ चने, केले और लड्डू का भोग भी अति प्रिय है. मंगलवार को यह बंदरों को खिलाएं. इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

भगवान‍ विष्‍णु को कैसे मिला था सुदर्शन चक्र? ये कथा जानते हैं आप?

5: मंगलवार के दिन रामायण और रामचरितमानस की चौपाइयां पढ़ने से भी भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं.

6: हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सवा किलो आटे का रोट तैयार करें. इसमें घी डालें और चीनी के साथ तुलसी पत्ते डालें. किसी मंदिर में जाकर बालाजी को भोग लगाएं. हनुमान जी के मंत्रों का जाप करें. बाद में इसे गायों को खिला दें. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से हर मनोकामना पूरी होती है.

7: श्रीराम नाम का जाप हनुमान जी को अति प्रसन्न करता है. इसलिए मंगलवार के दिन राम नाम का जाप करने से भी हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

8: मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली के तेल का चोला चढ़ाएं. इससे बजरंगबली बहुत प्रसन्न होते हैं.

9: पीपल के पत्तों की माला बनाएं और उस पर राम का नाम लिखकर हनुमान जी को पहनाएं.

10: मंगलवार और शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करें. हनुमान जी आपको मालामाल कर देंगे.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.