Tulsi Ke Upay: बेहद पवित्र तुलसी का पौधा जीवन में सुख-शांति प्रदान करने वाला माना गया है. हिंदू धर्म में इसकी पूजा का विधान है. इसका धार्मिक महत्व तो ही साथ ही आयुर्वेद में इसके औषधीय गुणों के बारे में भी बताया गया है.Also Read - गुरुवार के उपाय: गुरुवार के दिन किया गया तुलसी का यह उपाय आपको कर देगा मालामाल

पर क्या आप तुलसी से किए जाने वाले उपायों के बारे में जानते हैं? ये उपाय ऐसे हैं जो जीवन में खुशहाली लाते हैं. हर मनोकामना पूरी होती है. Also Read - तुलसी उपाय : इस दिन भूलकर भी ना तोड़ें तुलसी के पत्ते, घर में आएगी गरीबी और दरिद्रता

Also Read - Dev Uthani Ekadashi 2021: देवउठनी एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, बन सकते हैं पाप के भागीदार

तुलसी से किए जाने वाले असरदार उपाय-

  1. रविवार के दिन तुलसी में जल नहीं दूध चढ़ाएं. घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से घर में हमेशा लक्ष्मी जी का वास रहता है.
  2. घर में वास्तु दोष है तो घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं. यहां नियमित रूप से जल दें. घी का दीपक जलाएं.
  3. बेटी की शादी नहीं हो पा रही है तो उसके हाथ से तुलसी में नियमित रूप से जल चढ़वाना आरंभ करें. जल अर्पित करने के बाद तुलसी से अपनी कामना कहे.
  4. व्यापार में घाटा हो रहा है तो हर शुक्रवार तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करें. फिर मिष्ठान को भोग लगाएं. बचा प्रसाद किसी सुहागन को दान दें.
  5. पीतल का लोटा लें. इसमें जल भरें. तुलसी की 4 या 5 पत्तियां लें. इसे लोटे में डाल दें. इसे एक पूरे दिन-रात यानी 24 घंटे के रख दें. अगले दिन स्नान के बाद इस जल को मुख्य द्वार पर छिड़क दें. जल को पूरे घर में छिड़कें. इससे मनोकामना पूरी होने में आने वाली बाधाएं दूर हो जाएंगी.