Tulsi Pujan Ke Upay: हिंदू धर्म में कार्तिक मास का बहुत अधिक महत्व है. इस महीने में भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं. इसी कारण यह महीना काफी शुभ माना जाता है. इस बार कार्तिक मास (Kartik Mass Tulsi Ke Upay) का आरंभ 21 अक्‍टूबर से हो रहा है और समापन 19 नवंबर को होगा. कार्तिक मास में तुलसी पूजन (Tulsi Pujan Ke Upay) का काफी महत्व होता है. इस महीने में तुलसी के कुछ उपाय करने से धन में वृद्धि होती है. आइए जानते हैं तुलसी पूजा के कुछ उपाय-Also Read - Maa Lakshmi Ke 5 Upaye: शुक्रवार को करें ये 5 आसान उपाय, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

– कार्तिक मास में तुलसी की पूजा करने से अकाल मृत्यु की आशंका कम होती है. कार्तिक मास में एक महीना लगातार तुलसी के पौधे पर दूपक जलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है. Also Read - Kartik Maas Aarambh 2021: आज से शुरू हुआ कार्तिक मास, जानें इस महीने में क्या करना चाहिए और कौन से काम माने जाते हैं वर्जित

– इस दौरान सुबहर जल्दी उठकर तुलसी को जल चढ़ाएं. इस महीने में तुलसी के पौधे का दान भी करना चाहिए. हर गुरुवार को तुलसी के पौधे को कच्चे दूध से सींचना चाहिए. शाम को तुलसी के सामने दीपक जलाना चाहिए.

– महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी
आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते..

रोजाना इस मंत्र का जाप जरूर करें.

– गुरुवार को तुलसी के छोटे से पौधे को पीले कपड़े में बांधकर ऑफिस या दुकान में रखें. ऐसा करने से कारोबार में चमक आती है और नौकरी में प्रमोशन की संभावना भी बढ़ जाती है.

– सोमवार को सुबह स्‍नान करने के बाद तुलसी के 5 पत्‍ते तोड़कर भगवान शिव और भगवान विष्णु का ध्यान करें. इसके बाद पत्तों को गंगाजल से धोकर मंदिर में रख दें. रात को सोने से पहले इन पत्तों को तकिए के नीचें रखकर सोएं.