नई दिल्ली: कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को वैकुंड चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है. दीपावली तिथि से 14 वे दिन बाद आने वाले साल का यह पर्व धार्मिक महत्व का है. इस अवसर पर विभिन्न शिवालयों में पूजा अर्चना साधना का विशेष महत्व है. ये दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित होता है. इस साल वैकुंड चतुर्दशी 28 और 29 नवंबर को मनाई जाएगी. ऐसे में आज हम आपको भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं आइए मजानते हैं इन उपायों के बारे में- Also Read - Vaikuntha Chaturdashi 2020 Date & Timings: इस दिन मनाई जाएगी वैकुण्ठ चतुर्दशी, यहां जानें समय और महत्व

विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ- इस दिन अगर आप विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करेंगे तो आपको कई गुना फल प्राप्त होगा. सुबर सभी कामों को निपटाकर भगवान विष्णु के समक्ष घी का दीपक जलाएं और फिर पाठ करें.

केसर का टीका- भगवान विष्णु को केसर सबसे ज्यादा पसंद है. इसीलिए इस दिन पूजा के दौरान माथे पर केसर का तिलक लगाकर हरि नारायण की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है.

हल्दी की माला का जाप- इस दिन भगवान विष्णु के समक्ष उनके मंत्र का जाप करना शुभ फलदायी होता है. लेकिन अगर आप ये मंत्र जाप हल्दी की माला से करेंगे तो और भी अच्छा माना जाता हैं.

पीला रंग पहने- भगवान विष्णु को पीला रंग सबसे ज्यादा प्रिय होता है इसीलिए इस दिन ज्यादा से ज्यादा पीले रंग की चीजों का ही इस्तेमाल करें.