Vastu Tips for Home: वास्तु शास्त्र में ऐसी कई टिप्स बताए गए है जिससे आप अपने घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते है. जिस घर में भी वास्तु दोष होता है उस घर में तरक्की में बाधा आती है और घर के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है. घर की खुशहाली में बाधा आने लगती है. इसलिए घर लेने से पहले यह बहुत जरूरी है कि आप वास्तु आप जरूर जांच लें. अगर घर का वास्तु ठीक नहीं है तो उसका उपाय करना बेहद जरूरी है. ऐसा जरूरी नहीं की वास्तु दोष के निवारण के लिए आपकों घर में तोड़-फोड़ करना ही होगा. आप घर में सामान के मामूली हेर फेर से भी वास्तु दोष से मुक्त हो सकते है. सात सफेद घोड़े की तस्वीर का महत्व वास्तु शास्त्र में बहुत है. यह कई वास्तु दोष का निवारण करता है. Also Read - Morning Vastu Tips: सुबह उठकर भूलकर भी ना देखें ये चीजें, पूरा दिन हो जाएगा बर्बाद

घर में लगाए सात घोड़ों वाली तस्वीर से आपकों अनेक प्रकार का फायदा मिल सकता है. आइए जानतें है इसके बारे में- Also Read - Vastu Tips For Front Door: घर की दहलीज पर कभी ना रखें ये चीजें, कंगाली से हो जाएगी हालत खराब

1. कभी-कभी घर में अचानक अशांति रहने लगती है. ऐसे में आप घर में 7 सफेद घोड़ों की तस्वीर लगाए. इससे घर की सभी मनहूसियत और नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाती है. Also Read - Vastu Tips: कहीं बाहर से घर वापस लौटते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, बरसेगा गुडलक

2. आप के काम करने की जगह पर घोड़े की तस्वीर लगाएं. इससे आपके काम में विकास और तरक्की होगी. आप अगर घर में काम करते है तो दौड़ते हुए सफेद घोड़े की तस्वीर पूर्व दिशा में लगाए और अगर आप ऑफिस जाते है तो इसे ऑफिस की दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाएं.

3. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है और घर में धन की हानि हो रही है तो घर में किसी भी दिशा में भागते हुए घोड़ों की तस्वीर लगा सकते है. यह ध्यान रखें की तस्वीर ऐसी जगह हो जहां आपकी नज़र उस पर पड़ती रहें. ऐसा करने से आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि आएगी.

4. अगर आपके घर में नेगेटिव एनर्जी की प्राबल्म है तो सफेद घोडे़ं की तस्वीर अपने लिविंग रूप में लगाए. यह घर की सभी नकारात्मता को दूर करेगा.

5. दौड़ता हुए घोड़ा वास्तु शास्त्र के अनुसार गति, सफलता और ताकत के प्रतीक होता है. इसकी फोटो लगाने से घर में सुख-शांति और तरक्की का वास रहता है.

वास्तु में सात अंक है महत्व
वास्तु में सात अंक बहुत ही शुभ और फलदायी माना गया है. सात संख्या सप्त ऋषि, इंद्र धनुष के सात रंग, सात फेरे आदि कई बातों से संबंध रखता है. इसी तरह ये सात घोड़े भी शुभता का प्रतीक माने गए है.