Vinayak Chaturthi Vrat 2020: विनायक चतुर्थी व्रत पर भगवान गणेश का पूजन किया जाता है. भगवान गणेश सभी विघ्‍नों को हरने वाले देव कहे गए हैं. Also Read - Thursday Fast: गुरुवार व्रत पर विनायक चतुर्थी का शुभ योग, आज जपें भगवान विष्‍णु-गणेश के ये शक्तिशाली मंत्र

Vinayak Chaturthi Vrat 2020

  Also Read - Vinayaka Chaturthi 2019 October: विनायक चतुर्थी पर ऐसे दें शुभकामनाएं, भेजें ये Messages

हर माह शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है. इस माह विनायक चतुर्थी 27 फरवरी, गुरुवार को है. Also Read - Vinayaka Chaturthi 2019 October: धन प्राप्ति-संकट नाश के लिए विनायक चतुर्थी पर ऐसे करें गणेश पूजन...

 

Vinayak Chaturthi Shubh Muhurat

 

विनायक चतुर्थी पर गणपति पूजा का शुभ मुहूर्त 27 फरवरी, गुरुवार को दोपहर 11:42 बजे से 2:01 बजे तक का है.

 

Vinayak Chaturthi Vrat Katha

 

एक दिन माता पार्वती नदी किनारे भगवान शिव के साथ बैठी थीं. उनको चोपड़ खेलने की इच्छा हुई, लेकिन उनके अलावा कोई तीसरा नहीं था, जो खेल में हार जीत का फैसला करे. ऐसे में माता पार्वती और शिव जी ने एक मिट्टी की मूर्ति में जान फूंक दी और उसे निर्णायक की भूमिका दी.

खेल में माता पार्वती लगातार तीन से चार बार विजयी हुईं, लेकिन एक बार बालक ने गलती से माता पार्वती को हारा हुआ और भगवान शिव को विजयी घोषित कर दिया. इस पर पार्वती जी उससे क्रोधित हो गईं.

क्रोधित पार्वती जी ने उसे बालक को लंगड़ा बना दिया. उसने माता से माफी मांगी, लेकिन उन्होंने कहा कि श्राप अब वापस नहीं लिया जा सकता, पर एक उपाय है. संकष्टी के दिन यहां पर कुछ कन्याएं पूजन के लिए आती हैं, उनसे व्रत और पूजा की विधि पूछना. तुम भी वैसे ही व्रत और पूजा करना.

माता पार्वती के कहे अनुसार उसने वैसा ही किया. उसकी पूजा से प्रसन्न होकर भगवान गणेश उसके संकटों को दूर कर दिया.

 

Vinayak Chaturthi Pujan Vidhi

 

विनायक चतुर्थी की पूजा मुख्य तौर पर दोपहर में की जाती है. चतुर्थी के दिन सुबह स्नान करें. लाल वस्त्र पहनें. दोपहर में पूजा स्थल पर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करें. गणपति को अक्षत, रोली, पुष्प, गंध, धूप अर्पित करें. गणेश जी को 21 दूर्वा अर्पित करें. दूर्वा अर्पित करते समय ऊं गं गणपतयै नम: मंत्र का उच्चारण करें. गणेश जी की कपूर या घी के दीपक से आरती करें. लड्डुओं का भोग लगाएं.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.