नई दिल्ली: साल 2019 खत्म होने वाला है. ऐसे में साल के अंतिम दिन आपके लिए कैसे रहेंगे इस बारे में हर व्यक्ति जानना चाहता है. घर से निकलने से पहले लोगों को यह जानने की उत्सुकता होती है कि उनका दिन कैसे बितेगा. राशिफल का हर व्यक्ति के जीवन में खास महत्व होता है. राशिफल ही है जो आपको बताते हैं कि आपका दिन कैसे गुजरेगा और आने वाले दिनों में आपको किन चीजों से गुरजना पड़ेगा. साप्ताहिक राशिफल  के हिसाब से आप अपने आने वाले दिन की प्लानिंग कर सकते हैं. जो आइए जानते हैं किससे भाग्य में क्या लिखा है.

aries

aries

मेष- प्रतिस्पर्धा या तो एक प्रेरक शक्ति हो सकती है या ईर्ष्या से भरी हुई खतरनाक भावना. सुनिश्चित करें कि आप जिस प्रतियोगिता में संलग्न हैं, वह आपके और आपके कौशल के अभ्यास के लिए है. दूसरों के रास्तों की चिंता ना करें क्योंकि हर चीज का एक समय और स्थान होता है. अपने आप को बेहतर बनाने और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों की दिशा में काम करने पर ध्यान दें. सही समय आने पर आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति जरूर होगी.

 taurus

taurus

वृषभ- वृषभ राशि वालों के लिए दिसंबर का दूसरा सप्ताह मानसिक रूप से परेशान करने वाला साबित हो सकता है. लगातार सुर्खियों में छाए रहने के बाद अब जब आप नीचे उतर आए हैं तो आपको थोड़ा खाली और दिशाहीन महसूस हो रहा होगा. कोई भी चीज बहुत ज्यादा हो तो अच्छी नहीं होती तो शांति का आनंद लें और भविष्य के लिए तत्पर रहें.

gemini

gemini

मिथुन- आपके जीवन में ऐसा कोई है जो काफी लंबे समय से चाहता है कि आप उसके प्रोजेक्ट में उसका पार्टनर बनें. लेकिन आप इस ऑफर को अपनाने में थोड़ा संकोच कर रहे हैं. क्योंकि आप किसी से वादा नहीं करना चाहते, क्योंकि आप सोचते हैं कि आपपर ढेर सारी जिम्मेदारियां आ सकती है. आपको नहीं लगता कि आप एक अच्छे मौके को अपने हाथों से जाने दे रहे हैं? हार्ड वर्क के लिए अपने अंदर थोड़ी प्रेरणा लाएं. नतीजा अच्छा मिलेगा.

 cancer

cancer

कर्क- क्या आप इस सप्ताह बेहद बेचैन महसूस कर रहे हैं? ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप शांत रहने के आदि नहीं हैं. जब आपके सामने बहुत कुछ हो रहा था तो आप शांति की प्रार्थना कर रहे थे. ब्रह्मांड ने आपकी यह बात सुन ली है और आपकी इच्छा का जवान भी दिया है. इस समय की सराहना करने की कोशिश करें. बेचैनी महसूस करने की बजाय आराम करने के लिए इसका इस्तेमाल करें.

leo

leo

सिंह- अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद इस बात की चिंता ना करें कि दूसरे लोग क्या कर रहे हैं. यदि आप किसी अन्य लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी को प्राप्त सकते हैं. अगर किसी दूसरे व्यक्ति का भी आपके जैसा ही लक्ष्य है तो आपको स्पोर्टिव होना चाहिए और उसे शुभकामनाएं देनी चाहिए. कभी-कभी आपकी प्रतिस्पर्धी प्रकृति आप चिंता में डाल देती है कि कोई और आपसे पहले अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा. तो क्या? हर किसी के अनुभव अलग-अलग होते हैं. अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव आएंगे और संभव है कि उनकी बात बन भी जाएगा. सेहत के मामले में सप्ताह थोड़ा गड़बड़ रह सकता है. फ्रेशर्स को मल्टीनेशनल कंपनियों से अच्छे ऑफर आ सकते हैं.

virgo

virgo

कन्या- आपको स्थिरता और निश्चितता का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. ये आमतौर पर बाकी दुनिया के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं होता. इस राशि के लोग मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को अधिक मजबूत महसूस करेंगे. घर-परिवार में भौतिक सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी. निजी जीवन में संबंध मधुर रहेंगे. परिवार के साथ किसी मांगलिक प्रसंग में शामिल होने का मौका मिलेगा. नवदंपतियों को संतान सुख प्राप्त होगा.

libra

libra

तुला- आपका कोई करीबी इस समय से समस्या से जूझ रहा है. एक अच्छा समाधान होने के बावजूद भी वह व्यक्ति उसे अपनाने के लिए तैयार नहीं हैं. हो सकता है कि उस समाधान को ना अपनाने के पीछे कोई बड़ा कारण हो. तो ऐसे में पहले उस व्यक्ति की मन की बात को जानने का प्रयास करें.

scorpio

scorpio

वृश्चिक- इस हफ्ते हो सकता है कि आप ऐसा महसूस करें कि आप अपने व्यक्तिगत स्थिति में फिर से असफल हो गए हैं. आपने परिणाम तक पहुंचने के लिए अपना बहुत समय और एनर्जी लगाई होगी. हो सकता है कि यह पहली बार नहीं हुआ जब आप असफल हुए हों. लेकिन इससे निराश होने की जरूरत नहीं है. विफलता से ही व्यक्ति को अपनी गलतियों को जानने का मौका मिलता है.

sagittarius

sagittarius

धनु- आप इस सप्ताह थोड़ा घबराए हुए महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपके लिए अविश्वसनीय संभावनाएं अब खुल गई हैं. यहां तक कि एक ही बार में खुशी और सफलता साख मिलने से भारीपन महसूस हो सकता है. डर को अपनी जीत पर हावी ना होने दें. आपके सितारे गर्दिश में हैं आप और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे.

capricorn

capricorn

मकर- इस हफ्ते आपके जीवन में कोई व्यक्ति आपको निराश कर सकता है. क्योंकि आपने उसे अपने जीवन में बहुत अधिक प्राथमिकता दी है. आप बेहद काइन्ड स्वभाव के हैं और अपने खास लोगों के लिए चीजों हद से ज्यादा करते हैं लेकिन कई बार हद से ज्यादा चीजें करना, रिलेशनशिप का संतुलन बिगाड़ देता है. प्यार और देखभाल की समानता दो लोगों के बीच के बंधन को मजबूत करते हैं. अपनी इस दिक्कत को अपने पार्टनर के सामने उठाए. क्योंकि जिसे आप प्यार करते हैं शायद उसे आपकी भावनाओं का कोई अंदाजा ना हो.

aquarius horoscope

aquarius horoscope

कुंभ- यह आपके लिए एक शानदार सप्ताह होगा क्योंकि सितारों ने आपके रास्ते में नए कनेक्शन भेजे हैं. इस हफ्ते आप नए लोगों से मिलेंगे और संभवतः कुछ नए जीवन भर के दोस्त भी बनाएंगे. जितना अधिक आप अपने आप को नए अनुभवों और वातावरणों के लिए खोलेंगे, उतना ही अधिक है मौके आपको मिलेंगे. अपने दिमाग और दिल को खुला रखें. यह केवल आपके लिए फायदेमंद होगा.

pisces horoscope

pisces horoscope

मीन- आप किसी से अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने से डरते हैं. आप हर हफ्ते हिम्मत जुटाते हैं लेकिन अभी समय आपके पक्ष में नहीं है. सच्चाई यह है कि अभी यह समय सही नहीं है. आपको बस अपने मन की बात सामने वाले को बतानी है और बाकी चीजें भगवान पर छोड़ दें. कई बार हमें अपने वीजन में जोखिम उठाने पड़ते हैं या तो इनके असफल होने के की संभावना होती है या सफल होने की. इसलिए हमेशा कोशिश करते रहें.