Rashifal 10-16 December 2018:  इस सप्ताह ग्रहों के स्थान में हुए बदलाव के कारण जातकों के भाग्य में भी परिवर्तन है. मेष राशि के जातकों का मान-सम्मान बढ़ेगा और नौकरी में प्रोमोशन भी मिल सकता है. वहीं धनु राशि के जातकों को धन हानि होने की आशंका है. मिथुन राशि के जातकों को लेन-देन में सतर्क रहना होगा, वहीं सिंह राशि में वाहन खरीदने के योग बन रहे हैं. जानिये बाकी राशियों का हाल, यहां विस्तार से. Also Read - Horoscope 2020: जनवरी का राशिफल...जानिए किसके सितारे रहेंगे बुलंद

मेष राशि: Also Read - Rashifal 14-20 January 2019: जानिये कैसा रहेगा आपके लिए यह सप्ताह

यह समय आपका बुलंदियों पर पहुंंचना लगभग तय लग रहा है. अगर आपका कार्य किसी विदेशी स्रोतों से जुड़ा हुआ है तो आपको लाभ मिल सकता है. घर में कोई धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम होने की सम्भावना है. रिश्तेदारों व सगे-सम्बन्धियों के बीच आपका मान-सम्मान बढ़ने के आसार हैं. यह सप्ताह आपका जीवनसाथी आपके प्रति अत्यन्त अनुराग व प्रेम प्रदर्शित करेगा. प्रेम प्रसंगों में मधुरता बरकरार रहेगी. इस सप्ताह अच्छी सेहत का आप जमकर मजा लूटने वाले हैं. यह सप्ताह नौकरी में प्रमोशन या कोई बड़ी उपलब्धि आपको हासिल हो सकती है. छात्रों को शिक्षा में सफलताएंं मिलेंगी. Also Read - Education Horoscope 2019: पढ़ाई के लिए कैसा रहेगा नया साल, राशि अनुसार जानें...

December 2018 Vrat and Tyohar: साल के आखिरी महीने में आने वाले हैं ये व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

वृष राशि:

पुराना पैसा वापिस मिल सकता है. नए निवेश करने का भी मन बना सकते हैं. इस हफ्ते घरेलू जीवन सामान्य रूप से चलता रहेगा. आप अपना निवास स्थान बदल सकते हैं अथवा कार्यक्षेत्र के चलते घर से दूर रह सकते हैं. इस सप्ताह प्रेम जीवन के लिए भी यह समय श्रेष्ठ रहेगा. यदि आप अपने प्रिय पात्र के साथ डेटिंग पर जाना चाहते हैं तो प्रोग्राम हैं. प्रोफेशनल लाइफ में आपका करियर ग्राफ़ नीचे जा सकता है, इसलिए मेहनत करें व एकाग्रता के साथ अपना काम करें. यह सप्ताह छात्रों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है. पढ़ते समय एकाग्रता बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी.

मिथुन राशि:

बेवजह खर्च करने से बचें और पैसों के लेनदेन पर विशेष ध्यान रखें. वरना धोखाधड़ी होने की आशंका है. छोटी या लंबी दूरी की यात्रा की संभावना बन रही है. जातक जिनका झुकाव धार्मिक प्रवृत्ति की ओर ज्यादा है, वे लोग तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं. इस सप्ताह अविवाहितों के लिए नए रिश्ते आ सकते हैं. नए दोस्त और साथी बनने के आसार हैं. इस सप्ताह सेहत का पूरा ख्याल रखें. इसके अलावा इलाज पर अधिक खर्च होने से आपका बजट बिगड़ सकता है. कम्प्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स से जुड़े जातक अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. इस सप्ताह आर्थिक मोर्चे पर आपको संभलकर चलना होगा. बेवजह खर्च करने से बचें.

कर्क राशि:

बिना बात के खर्चे सामने आ सकते है बड़े निवेश को करने से बचना चाहिए. घरेलू जीवन के लिए यह समय थोड़ा समस्या कारक रहेगा. घरेलू सदस्यों में मन-मुटाव रह सकता है. कुछ पुराने दोस्तों से आपकी मुलाकातें होंगी, जो कि आपके लिए मानसिक राहत का काम करेगी. दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि ज्यादा अनुकूल नजर नहीं आ रही है. आपके वैवाहिक संबंधों में मधुरता कुछ कम हो सकती है. सेहत की दृष्टि से यह समय अच्छा रहेगा. आपकी कार्य क्षमता अच्छी बनी रहेगी.

इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिल सकता है. कुछ स्टूडेंट्स को मेहनत से भी अच्छी सफलता मिल सकती है. शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़ा काम करने वाले लोगों को बड़े निवेश से बचना चाहिए.

सिंह राशि:

भूमि-मकान-वाहन से जुड़ा बिजनेस करने वाले व्यापारियों को जबरदस्त धन लाभ होने के संकेत हैं. आपके पारिवारिक जीवन की करें तो आपके लिए खुशियों भरा हो सकता है. आपकी ग्रह स्थिति प्रॉपर्टी व वाहन ख़रीदने की ओर इशारा कर रही है.

प्रेम जीवन के लिए यह समय काफी अच्छा व्यतीत हो सकता है. इस समय आप महसूस करेंगे कि आपके प्रेमी का रुझान व आकर्षण आपकी तरफ कुछ अत्यधिक हो रहा है. जीवनसाथी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी रखनी पड़ेगी. अगर उन्हें कोई दीर्घ अवधि का रोग है तो इस समय में उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति बिलकुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. नौकरीपेशा लोगों की अपने कार्यक्षेत्र में तरक्की होगी.

कन्या राशि:

धन कमाने के लिए आपके प्रयास तेज हो सकते हैं. आप स्फूर्ति और उत्साह के साथ पूरा कर पाएंगे. घरेलू जीवन के लिए यह समय काफी अच्छा नजर आ रहा है. घर में नवीनीकरण, सजावट का कार्य एवं विलासिता संबंधी वस्तुओं की खरीददारी होने की संभावना है. इस सप्ताह प्रेम जीवन के लिए यह समय फूंक-फूंक कर कदम रखने वाला होगा. आपके संबंधों में दरार पड़ने के संकेत हैं. सेहत के लिहाज से यह समय अच्छा साबित हो सकता है. आपकी कार्यशक्ति काफी उम्दा रहेगी. यह सप्ताह छात्रों को स्वास्थ्य व शिक्षा में परेशानियां देखनी पड़ सकती है.

तुला राशि:

आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. पैसा कमाने के अनेक प्रयास आप आजमाएंगे. घरेलू जीवन उत्तम चलता रहेगा. आप किसी दर्शनीय स्थल की सैर पर जा सकते हैं. उनकी किसी महत्वपूर्ण सलाह से आपको कार्यक्षेत्र में लाभ मिल सकता है. जीवनसाथी के साथ आप किसी दर्शनीय स्थल की सैर पर जा सकते हैं. उनकी किसी महत्वपूर्ण सलाह से आपको कार्यक्षेत्र में लाभ मिल सकता है. सेहत ढीली रहने के आसार हैं. एक साथ कई कामों को अंजाम देने की वजह से आप खुद को तनावग्रस्त महसूस करेंगे. छात्रों के लिए यह अवधि मुश्किलों भरी हो सकती है. उनकी शिक्षा में बाधाएं संभव रहेंगी. आपकी संघर्ष क्षमता काफी उत्तम रहेगी जिसके चलते आप अपने कार्यक्षेत्र में जमकर मेहनत करेंगे.

वृश्चिक राशि:

आपकी आय में इजाफा होगा. इनकम के नए स्रोत आपको प्राप्त होंगे. बिजनेस में अचानक लाभ व हानि संभव रहेगी. दोस्तों के साथ अनबन खत्म हो सकती है. दोस्त आपको सहयोग देते रहेंगे. परिवारजनों के साथ रिश्ते मजबूत हो सकते हैं. संवेदनशील मामलों को संभालने में आप पूरी तरह सफल हो सकते है. वैवाहिक जीवन के लिए यह समय सतर्क रहने का है. किसी भी सूरत में विवादास्पद स्थिति से बचना ही आपके संबंधों के लिए बेहतर होगा. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. घुटनों और जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है. सुबह व्यायाम करें, अतिरिक्त लाभ मिलेगा. बेरोजगार हैं, तो उनको रोजगार मिलने के योग हैं. आपके लिए दिन बहुत अच्छा है.

धनु राशि:

धन लाभ के लिए अधिक प्रयास करना पड़ सकता है. साथ ही यात्रा खर्च भी करने पड़ सकते हैं. पारिवारिक जीवन में खुशियों का सिलसिला बरकरार रहने वाला है. संतान की सफलता से आपकी खुशियों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. इस सप्ताह पार्टनर का मूड अच्छा रहेगा. जीवनसाथी आपकी भावनाओं को समझेगा. आपके प्रेम संबंध बहुत गहरे हो सकते हैं. मानसिक और शारीरिक थकान से परेशान हो सकते हैं. आज हो सकता है आप अपनी पाचन क्षमता से ज्यादा कुछ खा लें. बिजनेस में नए संबंध बनेंगे. कार्यक्षेत्र में सम्मान और सहयोग नहीं मिल पाएगा. जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करें. कहीं यात्रा करने की इच्छा हो सकती है.

मकर राशि:

आर्थिक निवेश को लेकर अगर आप किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें तो आपको अच्छा लाभ मिलने के आसार हैं. मित्रों व भाई-बहनों से आपके संबंध उत्तम रहने की संभावना है. अचानक कोई अच्छा समाचार मिलने से आपकी खुशियों में वृद्धि हो सकती है. प्रेम जीवन के लिए यह समय मिलाजुला हो सकता है. किसी के सामने अपना प्रेम प्रस्ताव न रखें. क्योंकि आपको नकारात्मक उत्तर मिलने के आसार हैं. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को राहत मिल सकती है. समय अच्छा बीतेगा, बशर्ते आप तनाव से दूर रहें. यह सप्ताह अपने कार्यक्षेत्र में आपार सफलताएं मिलने से आपकी खुशियां दुगनी होने के चांस हैं. प्रमोशन या उच्च पद की प्राप्ति होने से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है.

कुंभ राशि:

शेयर मार्केट में निवेश करना शुभ साबित हो सकता है. व्यापार में नई संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं. भाग्य आपके साथ है. दोस्तों के साथ कुछ यादगार यात्राएं आपके मूड़ को तरोताजा कर सकती हैं. आप काफी ऊर्जावान व सक्रिय रहेंगे व आपकी मानसिक प्रसन्नता भी बनी रहेगी. इस सप्ताह इस सप्ताह आप खुशमिजाज रहेंगे. सेहत भी दुरुस्त रहेगी. परीक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. समय आपके अनुकूल है. कई दिनों से चली आ रही परेशानी का इस सप्ताह हल मिल सकता है.

मीन राशि:

पुराना पैसा वसूलने के लिए खर्च करना पड़ सकता है. साथ ही नया पैसा भी उधार देने से बचे परिवार के साथ आप कुछ बेहतरीन पलों का आनंद उठा सकते हैं. सुख-सुविधाओं की वस्तुओं का उपभोग करने व उन्हें जुटाने के लिए इस अवधि में आप काफी प्रयासरत रहेंगे. प्रेम जीवन के लिए भी यह समय लाजवाब रहेगा. प्रेमी के साथ डेटिंग पर जाने के आपको अनेक मौके मिलेंगे. आपकी कोई पुरानी मित्रता प्रेम संबंधों में बदल सकती है. इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें. अपने खान-पान एवं सेहत से जुड़े अन्य मसलों पर संतुलन बनाए रखना आपके लिए ज़रुरी होगा.

छात्र शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाई छू सकते हैं. नौकरी में आपको कोई बड़ा पद मिल सकता है. रुका हुआ प्रमोशन मिलना भी संभव रहेगा. किसी आर्थिक मुद्दे को लेकर यात्रा कर सकते हैं. जिससे आपको फायदा पहुंचेगा.

– ज्योजिषी डॉ. दीपक शुक्ल