Rashifal 3-9 December 2018:  दिसंबर का महीना शुरू हो गया है. आज दिसंबर का पहला सप्ताह शुरू हुआ है. तिथि 03 दिसंबर 2018 दिन सोमवार है. जानिये, इस सप्ताह आपके भाग्य में क्या लिखा है. किस राशि के जातकों को होगा आर्थिक लाभ, किसे मिलेगी नौकरी. किसकी लव लाइफ में आने वाला है तनाव और किस राशि के जातकों के जीवन में होने वाली है रोमांस की बारिश.

मेष राशि:

राशि वालों के लिए ये सात दिन आपके लिए मिला-जुला असर देने वाले रहेंगे. आपके मन में किसी भी तरह का डर या कोई संकोच भी हो सकता है. इस सप्ताह की शुरुआत में ही आप या तो नई नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं या इसी नौकरी में वेतन वृद्धि की मांग कर सकते हैं. दूसरे के मन की बात जानने में आपकी रुचि बढ़ेगी. यात्राओं का योग है. सप्ताह के आखिरी दिनों में आप अपनी प्राथमिकताएं स्पष्ट रखें, नहीं तो परेशान हो सकते हैं. योजनाएं धीमी गति से पूरी होंगी. सप्ताह के शुरुआती दिनों में भाइयों और दोस्तों से फायदा होगा. नौकरी-धंधे में प्रगति पूरे सप्ताह बनी रहेगी. सप्ताह के आखिरी दिन थका देने वाले हो सकते हैं. इन दिनों में आपकी लव लाइफ पर सितारों का मिला-जुला असर देखने को मिलेगा. प्यार और तकरार दोनों हो सकती है. प्रोफेशनल लाइफ के लिए समय मिला-जुला रहेगा. स्टूडेंट्स इंटरव्यू में थोड़ा तनावग्रस्त और परेशान भी रहेंगे, लेकिन किस्मत का साथ मिलेगा और सफल रहेंगे.

December 2018 Vrat and Tyohar: साल के आखिरी महीने में आने वाले हैं ये व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

वृष राशि:

सप्ताह की शुरुआत में बहुत ही सावधानी रखें. आपको इन सात दिनों की शुरुआत में धन लाभ हो सकता है. सप्ताह की शुरुआत में ही बिजनेस में आगे बढ़ने के नए अवसर मिलेंगे. दूसरों के साथ मिलकर काम करने के लिहाज से समय अच्छा है. आसपास के लोगों के साथ प्रेम बढ़ेगा. किसी तरह के सामाजिक काम में भी शामिल हो सकते हैं. व्यस्तता इतनी रहेगी कि अपना काम दूसरों को देना पड़ जाएगा. सितारे वृष राशि वाले लोगों के फेवर में रहेंगे. बिजनेस करने वाले लोगों को कुछ अच्छे मौके भी मिलेंगे. मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन प्रमोशन भी हो सकता है. अचानक धन लाभ के योग बनेंगे. सम्मान और इगो जैसे मसलों को लेकर इन सात दिनों में आप कोई बड़ा कदम भी उठा सकते हैं. इन सात दिनों में आपकी लव लाइफ में एक दिन ऐसा आएगा जो आपके लिए यादगार रहेगा. प्यार बना रहेगा. ये सात दिन प्रोफेशनल लाइफ के लिए अच्छे रहेंगे. कोई बड़ा फायदा भी आपको मिलेगा. स्टूडेंट्स किसी समस्या में उलझे रह सकते हैं. दौड़-धूप करने से थकान महसूस होगी. सावधान रहें. मौसम बदलने से बुखार भी आ सकता है.

मिथुन राशि:

सप्ताह के इन सात दिनों में पैसों से जुड़ा कोई जोखिम न लें. आर्थिक फायदे के योग बनेंगे. सप्ताह के बीच में कोई दोस्त आपके लिए ऐसा काम कर सकता है जिसका पूरा फायदा भी आपको मिलेगा. कार्यक्षेत्र में छोटे-छोटे बदलाव भी हो सकते हैं. तकनीक और संचार क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय शुभ है. सप्ताह के आखिरी दिनों में चंद्रमा के कारण मानसिक तनाव बढ़ेगा. थोड़े परेशान भी रहेंगे. इन दिनों में आप खास मामलों में महत्वपूर्ण फैसले लेने से बचें. आपके लिए नौकरी और परिवार सबसे खास रहेंगे. जिम्मेदारियों के प्रति आप और गंभीर हो जाएंगे. नए लक्ष्य निर्धारित होंगे. अधिकारियों को आपकी क्षमताओं का भी अहसास होगा. लोगों से जुड़ने की इच्छा तेज होगी. नई चीजें सीखेंगे. सेहत संबंधित परेशानियां खत्म हो सकती हैं. लव लाइफ अच्छी रहेगी. पार्टनर की भावनाओं को समझें और संयम से रहें. वाणी पर नियंत्रण भी रखें. अचानक फायदा हो सकता है. नौकरी और बिजनेस में भी सावधान रहें. स्टूडेंट्स को थोड़ी परेशानियां होंगी. पढ़ाई या पारिवारिक मामलों के कारण मानसिक तनाव रहेगा. नींद की कमी हो सकती है. सर दर्द और घबराहट हो सकती है. पेट खराब हो सकता है.

कर्क राशि:

इस सप्ताह कार्यक्षेत्र संबंधित यात्राएं होने के योग बन रहे हैं. बिजनेस में बड़ा फायदा होगा. इन दिनों में आप दूसरों का साथ देंगे. आसपास के लोग भी आपकी मदद करेंगे. बड़े लोगों या अधिकारियों से मदद या लाभ मिलेगा. उन कामों में सफलता मिलेगी, जो अभी तक कठिन लग रहे थे. सप्ताह के आखिरी दिनों में धन लाभ हो सकता है. इन दिनों में आप मीठा बोलकर अपने काम करवा सकते हैं. इन दिनों में सेहत संबंधित परेशानियां रहेंगी. धन लाभ तो होगा ही साथ ही खर्चे भी बढ़ सकते हैं. आपके खास काम किसी व्यक्ति की मदद से पूरे हो जाएंगे, लेकिन कुछ काम आखिरी वक्त पर पूरे होंगे. संचार और संचार के साधनों के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक सामानों में रुचि बढ़ेगी और खरीददारी होगी. इन्हीं से संबंधित लोगों को धन लाभ के योग हैं.

इन सात दिनों में आपका पार्टनर किसी पुरानी बात के कारण रूठ सकता है. रूठना-मनाना चलता रहेगा. संबंध फिर अच्छे भी हो जाएंगे. धन लाभ हो सकता है. बिजनेस से जुड़े बड़े फैसले लेना है तो ले सकते हैं. स्टूडेंट्स को सीनियर्स की मदद मिल सकती है. ये सप्ताह सेहत के मामले में उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है. पुराना रोग खत्म होगा तो नया रोग शुरू हो सकता है.

सिंह राशि:

इन सात दिनों में चंद्रमा की स्थिति अच्छी रहेगी तो धन लाभ हो सकता है. मेहनत से ही सफलता मिलेगी. इस सप्ताह बड़े और फायदा देने वाले लोगों से कॉन्टैक्ट हो सकता है. किसी भरोसेमंद दोस्त की सलाह नौकरी में बहुत काम आएगी. आपको कोई बहुत राज की बात पता चल सकती है. सप्ताह के शुरुआती कुछ दिनों में चंद्रमा गोचर कुंडली के लाभ भाव में रहेगा तो आपको प्रत्यक्ष फायदा होगा. सप्ताह के बढ़ते दिनों में खर्चे भी बढ़ेंगे. सप्ताह के आखिरी दिनों में आपकी सेहत अच्छी रहेगी. तब किस्मत के भरोसे आप कोई भी काम पूरा कर लेंगे और सफल हो जाएंगे. अचानक यात्राओं का योग भी बनेगा. नए लोगों से मुलाकात होगी. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए समय शुभ है. इन दिनों में आप पार्टनर की इच्छा पूरी करेंगे और प्यार भी बढ़ा हुआ रहेगा. आपके कॉन्टैक्ट और मजबूत हो जाएंगे. धन लाभ होगा. स्टूडेंट्स दौड़-भाग से परेशान रहेंगे.

कन्या राशि:

ये सप्ताह उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. नौकरीपेशा लोगों को सफलता और पैतृक व्यवसाय करने वाले लोगों को फायदा होगा. इन दिनों में आप कुछ अनचाहे फैसले भी ले सकते हैं. सप्ताह के एक दो दिनों में आप न चाहते हुए भी फिजूलखर्ची के शिकार हो सकते हैं. सप्ताह के आखिरी दिन थोड़ी परेशानियों वाले हो सकते हैं. किस्मत से मदद मिलेगी. इन दिनों में आप ज्यादातर परेशानियों को निपटा लेंगे. पैसों के लिहाज से सकारात्मक समय है. नौकरी बदलनी ही हो, तो कम से कम सप्ताह की शुरुआत में ऐसा न करें. दो या तीन दिन इंतजार कर लें. इन सात दिनों में जो भी डिसिजन लें, वो सोच समझकर लें. परिवार या अनुभवी लोगों से सलाह कर के ही आगे बढ़ें. आपके तौर-तरीकों, जीवनशैली और दिनचर्या में बदलाव हो सकता है. नकारात्मक विचारों से बचें. कोई अनजाना डर भी परेशान कर सकता है. अविवाहित लोगों को विवाह प्रस्ताव मिल सकते हैं. अविवाहित लोगों को विवाह प्रस्ताव मिल सकते हैं. ये सप्ताह आपकी लव लाइफ में कुछ खट्टे-मीठे अनुभव देने वाला रहेगा. प्रोफेशनल लाइफ अच्छी रहेगी, लेखन संबंधित मामलों में सावधान रहें. स्टूडेंट्स भी इन दिनों में सावधान रहें. महत्वपूर्ण दस्तावेज या कागज गुम हो सकते हैं या दस्तावेजों से संबंधित परेशानी हो सकती है.

तुला राशि:

इस सप्ताह कोई ऐसा काम कर देंगे जिससे आपका कॉन्फिडेंस और बढ़ जाएगा. सप्ताह की शुरुआत में धन लाभ के योग हैं. नए लोगों से मिलेंगे. अपने विचारों से लोगों को सहमत भी कर देंगे. लोगों की मदद से ज्यादा से ज्यादा काम पूरे करवा लेंगे. नई जगहों की यात्रा भी हो सकती है. महत्वपूर्ण क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे और इसमें आपको सफलता भी मिल जाएगी. अपने कार्यक्षेत्र और सामाजिक क्षेत्र में भी आप दूसरों के लिए बहुत मददगार रहेंगे. सप्ताह के बीच का समय थोड़ी परेशानियों वाला रहेगा. सप्ताह के आखिरी दिनों में पुराने निवेश से फायदा भी मिल सकता है. दूर स्थानों से कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है. सही दिशा में कदम आगे बढ़ाएंगे. इन दिनों में पार्टनर से राय लें. फायदा होगा. पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें. लव लाइफ भी अच्छी रहेगी. कार्यक्षेत्र में सोच-समझकर ही फैसले लें. काम मे मन नहीं लगने से परेशान भी रहेंगे. स्टूडेंट्स सेहत का ध्यान रखें, सक्सेस के लिए शॉर्टकट न लें.

वृश्चिक राशि:

सप्ताह की शुरुआत परेशानियों से हो सकती है. सफलता धीरे-धीरे मिलेगी. सकारात्मक व्यवहार से लोग आपके फेवर में रहेंगे. इससे आपका उत्साह भी बढ़ेगा. कार्यक्षेत्र में आप बिल्कुल व्यावहारिक रहेंगे. अधिकारियों का समर्थन मिलेगा. नए बिजनेस का मौका भी मिल सकता है. सप्ताह के कुछ दिनों में आपको किस्मत का साथ कुछ कम मिलेगा. आप अपने मन में आने वाली नकारात्मकता से लड़ेंगे. इन सात दिनों में परेशान होने के बावजूद आपको सफलता भी मिलेगी. आपके जरूरी काम भी समय से पूरे हो जाएंगे. सप्ताह के आखिरी दिनों तक थोड़े सफल हो जाएंगे. निजी संबंधों में परेशानियां खत्म हो सकती है. दूसरों से तारीफ मिलेगी. किसी पुराने व्यक्ति से भी मिल सकते हैं. इन दिनों में पार्टनर के सामने संयम से रहें. मुंह न खोलें. संबंध बिगड़ सकते हैं. गुस्से पर कंट्रोल करें. कोई नया फैसला लेने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह जरूर लें. स्टूडेंट्स को करियर में आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे. आसपास के लोगों से सहयोग भी मिलेगा. सेहत में ठीक नहीं रहेगी. कमजोरी महसूस होगी. नींद की कमी और थकान भी होगी.

धनु राशि:

इन सात दिनों के शुरुआती समय में रोजमर्रा के काम हो जाएंगे, लेकिन कहीं-कहीं कन्फ्यूजन की स्थिति भी बन सकती है. दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ें. साझेदारी संबंधी घटनाक्रम बनेंगे. सप्ताह के शुरुआती दिनों में वैवाहिक जीवन में अनुकूलता रहेगी. जीवनसाथी की सेहत प्रभावित होगी. सप्ताह के आखिरी दिनों में किस्मत के भरोसे आपके काम पूरे होंगे. किस्मत का साथ भी मिलेगा. धैर्य और लगातार कोशिश करने से आप लक्ष्य प्राप्त करने में सफल होंगे. इस सप्ताह आप जो कुछ भी कहेंगे, वह सभी के लिए बहुत खास रहेगा. लिहाजा इस सप्ताह आप अपने दायित्व निपटाने पर ध्यान दें. ज्यादा सवाल-जवाब न करें, जो भी बोलें, सोच-समझकर और अच्छे से विचार कर के बोलें. आपका कामकाज और जीवन के आदर्श मेल नहीं खा सकेंगे. इन दिनों में आप किसी गहरी उलझन में भी फंस सकते हैं. सावधान रहें. वहां से बाहर निकलने के तरीके दिमाग में रखें. इस सप्ताह लाइफ पार्टनर की सेहत अच्छी रहेगी. पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें. पार्टनर को आपकी जरूरत है. इन दिनों में बड़ा फैसला तो लेना पड़ेगा, लेकिन आप समय पर काम न कर पाने से परेशान भी हो सकते हैं. मेडिकल और कानूनी पढ़ाई करने वालों के लिए ये सात दिन अच्छे रहेंगे. अन्य फील्ड वालों के लिए ये सप्ताह उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. लगातार काम करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से परेशान हो सकते हैं.

मकर राशि:

इन सात दिनों में कार्यक्षेत्र में आपकी पूछ-परख बढ़ेगी, लेकिन आप अनुशासन में रहते हुए काम करें. कोई भी काम बिना योजना बनाए न करें. कार्यक्षेत्र में चालाकी से काम लेंगे और सफल भी रहेंगे. हालांकि, इससे आपकी ही प्रतिष्ठा प्रभावित होगी. इस सप्ताह आपके सामने कामकाज से जुड़ी कई तरह की उलझनें आ सकती हैं, लेकिन आप समय रहते उन्हें निपटा लें. इन सात दिनों में आपको धन लाभ नहीं होगा, तो हानि भी नहीं होगी. आप दुश्मनों से परेशान भी हो सकते हैं सावधान रहना जरूरी है. कोई भी फैसला सोच समझकर ही लें. जल्दबाजी करने से आपको नुकसान हो सकता है. इन सात दिनों में लव लाइफ बहुत अच्छी होगी. आपको सावधान रहना चाहिए. शेयर बाजार से जुड़े मामलों में कोई बड़ा फैसला न लें तो ही अच्छा है. स्टूडेंट्स के लिए ये सात दिन अच्छे रहेंगे. चोट या दुर्घटना के भी योग है. भोजन संबंधित सावधानियां भी रखनी जरूरी है.

कुंभ राशि:

सप्ताह के शुरुआती दिनों में कोई खास काम आपको निपटाना होगा और अपनी बात खुल कर रखनी होगी. इन दिनों में आप सावधान रहें दोस्तों और भाइयों से जानें अनजाने में आपका नुकसान भी हो सकता है. नई योजनाओं में निवेश के लिए भी समय ठीक नहीं है. इस सप्ताह आप बड़े जोखिम लेने से बचें. संतान की तरफ से कुछ खास मामलों में सहयोग मिलेगा. इन दिनों में सितारों का बदलाव आपकी निजी जिंदगी में थोड़ी परेशानियां पैदा कर सकता है. सप्ताह की शुरुआत अनमने ढंग से हो सकती है. आप किसी भी बात की गहराई में जाने के इच्छुक नहीं होंगे. परिवार और साथ वाले लोगों से मतभेद हो सकते हैं. आपकी मानसिक ऊर्जा सप्ताह के बीच के दिनों में लौटेगी. पार्टनर से प्रेम संबंध और मजबूत होंगे. लव लाइफ के लिए समय ठीक रहेगा. रोजमर्रा के कामों में मन कम ही लगेगा. खुद को संभाल लें. कुंभ राशि के स्टूडेंट्स के मन में पढ़ाई और कमाई को लेकर कई तरह की बातें एकसाथ चलेंगी. शारीरिक रोग हो सकते हैं सावधान रहें. तनाव के कारण भी थोड़े परेशान हो सकते हैं.

मीन राशि:

इन दिनों में कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के योग है, लेकिन विरोधी भी आपको परेशान कर सकते हैं. सप्ताह के आखिरी दिनों में आप सटीक और प्रभावी फैसले लेंगे. किसी खास काम को निपटाने में आप दूसरों की मदद लेंगे. कोई ऐसा काम हाथ में न लें, जो लंबा चले. यात्रा का योग बन रहा है. परिवार के मामले हावी रहेंगे. आपको अपनी प्रतिभा साबित करने के कई मौके मिलेंगे. दुश्मनों से थोड़ा डर रहेगा. धन हानि से बचें. भूमि-भवन और वाहन का संयोग बनेगा. ठेकेदारों और दलाली के काम करने वाले लोगों के लिए समय शुभ है. पार्टनर से चल रहा पुराना विवाद खत्म होगा. लव लाइफ से जुड़े नए फैसले भी लेंगे. कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के योग हैं, दुश्मनों से सावधान रहें. ठेकेदारी और कॉमर्स वाले स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा है.

– ज्योजिषी डॉ. दीपक शुक्ल

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.