नई दिल्ली: भारत एक ऐसा देश है जहां खाने में मसालों का काफी इस्तेमाल किया जाता है. यहां अगर किसी डिश में मसाला कम हो तो वह खाया जैसा नहीं लगता. भारत की कुछ फेमस डिश में से एक है मसाला सोया करी या सोया मसाला. भारत में इसे लोग खूब चाव से खाते हैं. और अलग अलग जगहों में इसे बनाने के तरीके भी अलग हैं. यह बेहद ही स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है, जो तीखा और स्वादिष्ट होता है. इसे आमतौर पर रोटी या चावल के साथ खाया जाता है. ऐसे में अगर आपने कभी भी यह रेसिपी नहीं खाई है तो हम आपसे कुकट्यूब की ये रेसिपी शेयर कर रहे हैं. यह काफी आसान रेसिपी हैं जिसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

रेसिपी
कितने लोगों के लिए- 4
तैयारी का समय- 15 मिनट
पकने का समय- 40 मिनट
कुल समय- 55 मिनट

सामग्री-

1 प्याज, चौथाई
2 टमाटर, मोटे तौर पर कटा हुआ
2 हरी मिर्च
3 बड़े चम्मच तेल
1 छोटा चम्मच जीरा
1 प्याज, कटा हुआ
1 ½ बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
3 टमाटर, कटा हुआ
नमक स्वादअनुसार
1 ½ छोटा चम्मच धनिया पाउडर
¼ चम्मच हल्दी
½ चम्मच गरम मसाला
½ बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ छोटा चम्मच जीरा पाउडर
½ टी स्पून मैंगो पाउडर
1 बड़ा चम्मच कस्तूरी मेथी
¼ कप दही, व्हिस्क
500 मिलीलीटर पानी या आवश्यकतानुसार
1 कप सोया चंक्स
1 बड़ा चम्मच मक्खन
धनिया, गार्निश के लिए

विधि-

– ब्लेंडर या हैंड ब्लेंडर का उपयोग करके चौथाई प्याज, 2 कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च को एक साथ ब्लेंड करें. एक तरफ रख दे.

– गैस पर एक कढ़ाई रखें. उसमें तेल डालें. तेल गर्म होने पर उसमें जीरा डालें. जीरा भून जाने के बाद इसमें बारीक कटा प्याज डालें और इसे ब्राउन होने तक भूने.

– प्याज ब्राउन होने के बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और अक मिनट तक भूने. अब इसमें बारीक कटा टमाटर डालें और 8 से 10 मिनट तक पकाएं.

– अब इसमें अलग से रखी प्याज-टमाटर की पियोरी डालें. और 8 से 10 मिनट तक पकाएं.

– नमक, धनिया पाउडर, हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, आम पाउडर और कस्तूरी मेथी डालें. अच्छी तरह से मिलाएं, दही डालें और फिर से मिलाएं.

– मसाला तैयार होने के बाद इसमें जरूरत अनुसार पानी डालें. एक उबाल आने पर इसमें सोया चंक्स डालें और अच्छी तरह मिलाएं और 10-12 मिनट के लिए ढककर पकाएं.

– 10 मिनट के बाद, कवर को हटा दें, मक्खन डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

– एक बार पकाने के बाद, गैस से हटाएं, एक सर्विंग बाउल में डालें, धनिया पत्ती से गार्निश करें और चावल, रूमली रोटी या नान के साथ गर्म परोसें.