रोग़न जोश एक कश्मीरी व्यंजन है जो कश्मीरी खाने की एक ख़ासियत मानी जाती है. फ़ारसी में ‘रोग़न’ का मतलब ‘तेल’ और ‘जोश’ का मतलब ‘उत्साह’ या ‘गरमी’ होता है. गर्म तेल में बनाए जाने के कारण इस डिश का नाम ‘रोग़न जोश’ पड़ा है. इसमें बड़ी मात्रा में सूखी लाल कश्मीरी मिर्च डाली जाती है, जिनमें से बीज निकालकर उनका तीख़ापन कम कर दिया गया होता है. रोग़न जोश का लाल रंग इन्ही मिर्चियों से आता है. पारंपरिक रूप से इसमें रतनजोत नामक एक पौधे का भी प्रयोग होता है. तो अगर आप भी इस रेसिपी को घर पर बनाना चाहते हैं तो आपको कुकट्यूब की इस आसान सी रेसिपी को फॉलो करना होगा. आइए जानते हैं कैसे बनाए टेस्टी मटन रोग़न जोश-

रेसिपी
कितने लोगों के लिए- 3-4
तैयारी का समय- 10 मिनट
पकने का समय- 1 घंटा
कुल समय- 1 घंटा 10 मिनट

सामग्री
500 ग्राम मटन
500 ग्राम प्याज, कटा हुआ
3 बड़े चम्मच तेल
2 बे पत्तियां
3 काली इलायची
6 लौंग
2-3 दालचीनी
आवश्यकतानुसार पानी
1 बड़ा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
¼ चम्मच अदरक पाउडर
¼ चम्मच सौंफ़ पाउडर (सौंफ)
1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
2 बड़े चम्मच गाढ़ा दही
चुटकी भर जायफल
नमक स्वादअनुसार
धनिया, गार्निश के लिए

विधि

– एक गहरे पैन में, मध्यम आँच पर तेल गरम करें और उसमें तेज पत्ता, काली इलायची, लौंग और दालचीनी डालें. कुछ सेकंड के लिए हिलाएं और प्याज डालें.

– सुनहरा भूरा होने तक बीच-बीच में हिलाते हुए प्याज को 20 मिनट तक पकाएं. अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और 30 सेकंड के लिए पकाएं.

– अब इसमें मटन डालें. अब इसमें पानी डालें. स्वादानुसार नमक डालें और 25-30 मिनट के लिए पकने के लिए छोड़ दें.

– इस बीच, लाल मिर्च को एक छोटे कटोरे में डालें और इसमें दो चम्मच पानी डालें. अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें.

– 25 मिनट के बाद, पैन का कवर हटा दें और देखें कि मटन पका या नहीं. मटन में मिर्च और पानी का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अदरक पाउडर, सौंफ पाउडर, जायफल और दही मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं. आवश्यकता हो तो थोड़ा पानी डालें.

– पकने के बाद, रोगन जोश को एक सर्विंग बाउल में ट्रांसफर करें, धनिया से गार्निश करें और चावल या नान के साथ गरमा-गरम परोसें.