अहमदाबाद. दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने गुजरात विधानसभा चुनावों में बनासकांठा जिले की वडगाम सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार विजय चक्रवर्ती को 19696 मतों से हराया. कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले मेवाणी को 95497 वोट मिले. यह सीट अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित थी. चक्रवर्ती को 75801 वोट मिले.

Gujarat Assembly Elections Results 2017: Result of Porbandar assembly seat, Updates in Hindi | गुजरात चुनाव नतीजेः कांग्रेस के दिग्गज अर्जुन मोढवाडिया पोरबंदर में हारे

Gujarat Assembly Elections Results 2017: Result of Porbandar assembly seat, Updates in Hindi | गुजरात चुनाव नतीजेः कांग्रेस के दिग्गज अर्जुन मोढवाडिया पोरबंदर में हारे

जीत हासिल करने के बाद मेवाणी ने प्रचार अभियान में उनकी मदद करने वाले सभी गैरसरकारी संगठनों और राजनीतिक दलों का धन्यवाद दिया. गुजरात में दलित आंदोलन का चेहरा माने जाने वाले मेवाणी ने सोशल मीडिया पर एक संदेश डालकर दावा किया था कि उन्होंने युवाओं और कई आंदोलनकारियों के कहने पर चुनावी जंग में उतरने का फैसला किया.

राज्य की भाजपा सरकार के आलोचक कहे जाने वाले मेवाणी पिछले साल ऊना में स्वयंभू गौरक्षकों द्वारा सात दलित युवकों की कथित रूप से पिटाई के बाद चर्चाओं में आए थे.

जिग्नेश मेवानी ने यहां से निर्दलीय चुनाव लड़ा था. मेवानी को कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार न उतारकर समर्थन दिया था. जिग्नेश की उम्र 37 साल है, वह वकालत के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में लगे रहते हैं. उना कांड के बाद जिग्नेश तेजी से उभरे थे.

वहीं, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा को जीत की ओर बढ़ते देख दिल्ली स्थित पार्टी के मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया. यहां पार्टी कार्यकर्ता ढोल और नगाड़ों की धुन पर नाच रहे हैं, आतिशबाजी कर रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी करते दिखाई दिए.

चुनावी रुझानों में गुजरात में पांचवी बार स्पष्ट तौर पर भाजपा की सरकार बनते देख और हिमाचल में कमल खिलने की उम्मीदों से दोपहर से ही भाजपा के कार्यकर्ता दिल्ली स्थित मुख्यालय में समूहों में पहुंचना शुरू हो गए. पार्टी ने नतीजों की कवरेज के लिए तैयारियां की हुई हैं और पार्टी नेताओं की प्रतिक्रियाओं के मद्देनजर मीडिया के लिए टेंट लगाए गए.

बनासकांठा जिले के अंतर्गत आने वाला यह निर्वाचन क्षेत्र आरक्षित है. 2011 की जनगणना के मुताबिक, वडगाम की कुल जनसंख्या तकरीबन ढाई लाख के आस-पास है जिसमें 16.2 प्रतिशत एससी और 25.3 प्रतिशत मुस्लिमों की संख्या है. वर्ष 2012 में वडगाम सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. मणिभाई वाघेला ने 90375 वोट के साथ वडगाम सीट पर जीत दर्ज की थी.