नई दिल्ली: अक्सर लंच करने के बाद लोग इवनिंग स्नैक्स में चाय के साथ कुछ चटपटी चीजें खाना पसंद करते हैं. ये चटपटे और ऑयली स्नैक्स आपकी भूख को तो झट से मिटा देते हैं लेकिन आपके वजन को बढ़ा देते हैं. इनका आपके शरीर पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. तो यदि आप मोटापे के शिकार हैं और फिट बॉडी पाना चाहते हैं कि आपको अपने लाइफस्टाइल और खाने में सुधार करने की जरूरत है. बहुत से लोग इवनिंग स्नैक्स में समोसे, पिज्जा, बर्गर, या सैंडविच खाते हैं. लेकिन अगर आप फिट रहने की सोचते हैं तो आप हेल्दी चीजें खाकर भी भूख को मिटा सकते हैं. ये हेल्दी चीजें आपको फिट भी रखती है और आपका पेट भी भर देती है. ये हेल्दी फूड आपके शरीर को एनर्जी देते हैं और इनसे बॉडी में फैट नहीं बढ़ता. आइए जानते हैं इनके बारे में.

1. एवोकाडो- इवनिंग स्नैक्स के तौर पर आप एवोकाडो खा सकते हैं. यह काफी हेल्दी फ्रूट होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें हेल्दी फैटी एसिड पाया जाता है जो पेट भरने में मदद करते हैं.

2. बादाम- इवनिंग स्नैक्स को तौर पर बादाम काना भी एक अच्छा ऑप्शन है. बता दें कि बादाम में हेल्दी फैट, विटामिन्स, और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. इन्हें खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है और ब्ल्ड शुगर लेवल भी इंप्रूव होता है. इसके अलावा बादाम काने से याददाश्त बढ़ती है और दिमाग अच्छे से काम करता है.

3. काजू- इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बहुत लोगों का मानना है कि काजू खाने से वजन बढ़ता है लेकिन यदि इसे सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह वजन कम करने में मदद करता है. काजू में हेल्दी फैट पाया जाता है. इसके सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं कम होती है.

4. अखरोट- अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं. इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड नाम का हेल्दी फैट होता है. अखरोट में मौजूद फैट ”गुड फैट” होता है, जो वजन बढ़ाने की बजाय उसे कम करने में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता हैं. अखरोट दिमाग में मौजूद राइट-इंसुला को उत्तेजित करता है, जो भूख को कंट्रोल करती है और फूड क्रेविंग को नियंत्रित करती है.

5. पनीर- पनीर में मौजूद कैल्शियम फैट को बर्न करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. तो यदि आपको भूख लगी है तो पनीर से अच्छा कोई और विकल्प नहीं हो सकता.

6. अंडे- वजन कम करने के लिए अंडे को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. इसमें प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है, और इसमें हेल्दी फैट पाया जाता है. इसका एक फायदा यह है कि कम मात्रा में इनका सेवन करके भी पेट भरा हुआ महसूस होता है.

7. मटर- रोजाना 8 ग्राम मटर खाने आप काफी हद तक अपना वजन कम कर सकते हैं. इसमें विटमिन सी, मैग्नीसियम और पोटैशियम पाया जाता है. इसके सेवन से रक्त कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है.

8. ग्रीन एप्पल- हरे सेब में फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी भी पाया जाता है. विटामिन बी और प्रोटीन शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ फैट बर्न में भी मददगार होते हैं.

9. संतरा- संतरे में जीरो फैट और बहुत कम कैलोरी होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाने के लिए इसे सर्वोत्तम फल बनाते हैं. इसमें फाइबर की काफी मात्रा होती है.

10. तरबूज- तरबूज में 94 फीसदी पानी होता है. इसके साथ ही तरबूज नेगेटिव कैलोरी फ्रूट है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.