Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा प्राचीन काल से आयुर्वेद में उपचार होने वाली एक कारगर औषधि है. हजारों सालों से इसका इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों के लिए किया जाता रहा है. आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना है कि अश्वगंधा का इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. इसमें सेहत के लिए कई छोटे-बड़े गुण छिपे हुए हैं. यदि किसी व्यक्ति को सेक्स पावर की कमजोरी हो गई है तो उनके लिए अश्वगंधा रामबाण है. अश्वगंधा सेक्स पावर बढ़ाने में भी मदद करता है और इसके सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है. तो आइए विस्तारपूर्वक जानते हैं कि इसका सेवन से क्या-क्या लाभ मिलता है. Also Read - आयुष मंत्रालय ने गठित किया टास्क फोर्स, कोरोना के इलाज के लिए अश्वगंधा का होगा क्लीनिकल ट्रायल

अश्वगंधा इन बीमारियों के लिए है फायदेमंद Also Read - शीघ्रपतन से ग्रसित युवा इन 6 चीजों का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा रिजल्ट

बढ़ाता है सेक्स पावर
अगर आप सेक्स पावर, सेक्स में इच्छी की कमी, वीर्य में कमी, शीघ्रपतन जैसी समस्याओं से हो रहे हैं परेशान तो अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें. इसमें एक ऐसी शक्तिवर्धक औषधि मौजूद है, जो पुरुषों में यौन क्षमता को दुरुस्त करने में मददगार होता है. अश्वगंधा का सेवन करने से  वीर्य की गुणवत्ता में सुधार और संख्याओं में भी वृद्धि करता है.

तनाव घटाने में करता है मदद
आजकल ज्यादातर इंसान तनाव जैसी समस्या से जूझ रहे हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. यदि किसी कारणवश तनाव, चिंता, मानसिक समस्या है, तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें मौजूद औषधीय गुण तनाव दूर करने में काफी मदद करता है. अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव से राहत दिलाता है.

नींद ना आने की समस्या को करता है दूर
यदि में रात में सोते समय बिस्तर पर करवट बदलते रहते हैं इसका मतलब है कि आपको अच्छी नींद नहीं आती है. ऐसे में अश्वगंधा का सेवन इस समस्या के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. एक अध्ययन के मुताबिक बताया गया है कि अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नाम का यौगिक मौजूद होता है, जो पर्याप्त और सुकून भरी नींद लेने में सहयोग करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में होता है मददगार
अश्वगंधा का सेवन करने से दिल संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं. इसका सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती है और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.

डायबिटीज के खतरे को करता है कम
आज लोग डायबिटीज से धीरे-धीरे ग्रसित होते जा रहे हैं. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका इलाज सिर्फ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से संभव हो सकता है. अश्वगंधा के सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

लिवर रोगों से करता है बचाव
अश्वगंधा में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण लिवर में होने वाली सूजन की समस्या दूर करने में सहायक होता है. यह सूजन कम करता है. अगर रात में सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन किया जाए तो काफी फायदेमंद होगा. यह फैटी लिवर की समस्या को भी कम करता है. इसका सेवन करने से लिवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे असर से बचाव करता है और लिवर को डिटॉक्स भी करता है.

कैंसर से करता है बचाव
अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बीमारियों के लिए किया जाता है. इसमें खतरनाक और नाम सुनते ही रूह कांप जाने वाली कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल हैं. अश्वगंधा का सेवन करने से इस घातक बीमारी से भी बचा जा सकता हैं. इसमें मौजूद एंटी-ट्यूमर गुण वैकल्पिक उपचार के लिए काफी अच्छा माना जाता है.