हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ फलों का सेवन भी जरूरी है. दिन और रात की डाइट में हम फल शामिल कर उसे हेल्दी बना सकते हैं. डॉक्टर्स की मानें तो मौसम के फल डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए. लेकिन क्या आ जानते हैं कि फलों को कब खाना चाहिए..अब आप भी सोच रहे होंगे कि ये कैसा सवाल हुआ? यह सुनने और पढ़ने में थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन सच है. कुछ फल ऐसे होतें हैं जिन्हें बेवक्त खाने पर वे हमारी सेहत खराब कर सकते हैं. Also Read - नहीं छूट रही स्‍मार्टफोन की लत, ये ट्रिक्‍स अपनाएं, वरना हो जाएगी ये खतरनाक बीमारी!

सभी फलों में कोई न कोई विशेष पदार्थ पाया जाता है जो हेल्थ के लिए लाभदायक होता है. अगर फल खाली पेट खाया जाए तो वही विशेष पोषक तत्व हानिकारक साबित हो सकते हैं. मीठे फल अगर खाली पेट खाएं जाते हैं तो वे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण डायबिटीज होने का खतरा बढ़ने की आशंका रहती है. Also Read - Type 2 Diabetes में हो सकता है हार्ट अटैक, जानें कैसे रहें एलर्ट...

डॉक्टर्स के मुताबिक खाली पेट कभी आम नहीं खाना चाहिए. आम में शुगर काफी मात्रा में पाई जाती है जो खाली पेट शरीर में जाते ही एब्जॉर्ब हो जाती है. ऐसा करने पर यह शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. Also Read - Tips: बढ़ानी है उम्र तो आज ही अपनाएं ये आदतें, ऐसे करें शुरुआत...

नाशपाती में कच्चा फाइबर पाया जाता है जो खाली पेट खाने से पेट के नाजुक श्लेष्म झिल्लियों को घायल कर सकता है. इसकी वजह से डाइजेशन खराब हो सकता है.

केले को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यह खाली पेट खाने से खतरनाक साबित होता है. केले में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो खाली पेट खाने से तेजी से ब्लड में बढ़ता है. तेजी से ब्लड में मैग्नीशियम की मात्रा हार्ट के खतरे को बढ़ा सकती है.

अंगूर एक साइट्रस फल है इसमें काफी मात्रा में एसिड पाया जाता है. एसिड वाले फल खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक अल्सर और पेट में जलन की समस्या हो सकती है. पेट में गैस बनने के साथ हार्ट के मरीजों को हार्ट अटैक की भी शिकायत हो सकती है.

लिची वैसे तो सभी को पसंद है, लेकिन खाली पेट खाने पर वह भी खतरे से खाली नहीं है. यह शरीर में तेजी से शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. इसकी वजह से पेट में गैस की समस्या भी हो सकती है.