नई दिल्ली: ज्यादातर घरों में बासी रोटी को लोग या तो फेंक देते हैं या फिर जानवरों को खिला देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि बासी रोटी खाने के कई फायदे हैं. इससे चार बीमारियों की रोकथाम होती है.

एक शोध में ये बात सामने आई है. इसमें का गया है कि 12 घंटे से स्टोर किए खाने से कई हेल्थ समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें डायरिया, फूड पॉयजनिंग, एसिडिटी और ऐसी ही समस्याएं शामिल है.

फोटो क्रेडिट: yelpcdn.com

इसमें ये भी कहा गया है कि स्टोर किए गए सभी प्रकार के भोजन खराब नहीं होते. कुछ अनाज स्टोर करने से और फायदेमंद हो जाते हैं. इनमें गेंहू का आटा भी शामिल है.

जानें रात की चपाती को सुबह खाने के फायदे-

– ठंडे दूध के साथ रात की रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसके लिए चपाती को ठंडे दूध में तोड़-तोड़कर डाल दें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे सुबह के नाश्ते में खाएं.

साबुन-फेसवॉश से नहीं ऐसे धोएं रोज चेहरा, मिलेगा फेशियल से भी ज्यादा निखार…

– नॉर्मल बॉडी टेंपरेचर 37 डिग्री सेल्सियस का रहता है. अगर ये 40 के पार चला जाए तो अंगों को नुकसान पहुंचाता है. ठंडे दूध में बासी रोटी खाने से बॉडी का टेंपरेचर कंट्रोल रहता है.

Rice and chapati
– जो लोग पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें बासी रोटी खानी चाहिए. इससे पाचन अच्छा रहता है. एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है. इसके लिए रात को सोने से पहले ठंडे दूध में बासी रोटी खानी चाहिए.
– हाई ब्लड शुगर सी पीड़त लोगों को बासी रोटी खानी चाहिए. इसके लिए बासी रोटी को दूध में तोड़कर डाल दें. 10 सक 15 मिनट के लिए छोड़ दें. दिन में किसी भी समय इसे खा सकते हैं.