नई दिल्ली: दाल का नाम आते ही जेहन में पीले रंग की अरहर दाल आती है. ये दाल हम सभी के घरों में बनती है. इसे तुअर दाल भी कहते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि इसे खाने के क्या फायदे हैं?Also Read - Pregnancy Diet In Monsoon: मानसून में गर्भवती को कैसी डाइट लेनी चाहिए? जानिए न्यूट्रीशियनिस्ट से

अरहर की दाल खाने से हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. इसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये दाल प्रोटीन और फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत है और कॉलेस्ट्रॉल फ्री है. Also Read - भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा इस काम को करने के लिए इस कदर हैं बैचेन, पति के जोड़े हाथ-पैर और फिर...

arharAlso Read - ओडिशा के CM नवीन पटनायक के आवास पर भोज में साथ शामिल हुए अमित शाह-ममता बनर्जी

जानें इसके पोषक तत्वों के बारे में-
– इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है. जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. खासकर उन महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए जो पेग्नेंसी प्लान कर रही हैं.
– ये दाल कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्रोत्र है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है.

turdaal

– तुअर दाल में काफी फाइबर होता है. इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. नियमित रूप से फाइबर लेने से दिल संबंधी रोग, स्ट्रोक आदि नहीं होते.
– इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है.
– शाकाहारी लोगों को इसके सेवन से सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व, फाइबर और प्रोटीन मिल जाते हैं. अमेरिका के एग्रिकल्चर डिपार्टमेंट ने भी तूर दाल की इन विशेषताओं की पुष्टि की है.