नई दिल्ली: घर के बुजुर्ग अक्सर गुड़-चना खाने की हिदायत देते हैं. स्नैैक्स की जगह वो इसे खाने को कहते हैं. शायद आपको ये पता ना हो कि गुड़-चना खाने के कई फायदे होते हैं. Also Read - Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट भी लॉकडाउन, वकीलों के चैम्बर हुए बंद, जरूरी मामलों की ही होगी सुनवाई

इन दोनों में ही काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है, साथ ही इन्हें खाने से प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में मिल जाता है. सबसे अच्छी बात है कि ये दोनों ही काफी सस्ते होते हैं और आसानी से उपलब्ध भी होते हैं. Also Read - कोरोना के इलाज में बिना परीक्षण वाली दवाओं के इस्तेमाल पर WHO जारी की चेतावनी

chana Also Read - एक और खुलासाः अगर आपको भी इस काम में है परेशानी तो हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित

– इससे एनीमिया की शिकायत दूर होती है. एनीमिया खून में हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाली बीमारी है. ज्यादातर ये बीमारी महिलाओं में पाई जाती है. इस बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए जरूरी होता है कि पर्याप्त मात्रा में आयरन लिया जाए. गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए यह बेहद मददगार साबित होता है.
– इसे खाने से आपको एनर्जी महसूस होती है. दरअसल, जब शरीर में आयरन जाता है तो ये ऊर्जा में भी बदल जाता है जिससे थकान और कमज़ोरी महसूस नहीं होती.

jagg
– पेट की समस्याएं दूर होती हैं. इससे पेट में गैस बननी कम होती है और पाचन क्रिया दुरस्त रहती है. आप खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ अकेले भी खा सकते हैं इससे आपका हाज़मा बेहतर होगा.