नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास अपने हेल्थ पर ध्यान के लिए वक्त नहीं है. महिला हो या पुरूष दोनों ही स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ खाने पर निर्भर हैं. हम हमेशा सुनते हैं डॉक्टरों से या डाइट प्लानर से कि फाइबर युक्त भोजना करना चाहिए पर क्यों ये पता नहीं. बता दें कि फाइबर आपको स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होते हैं. यह ऊर्जा से भरपूर होते हैं साथ ही इन्हें आसानी से पचाया जा सकता है. फाइबर के सेवन से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है. इस वजह से हम बीमारी से दूर रहते हैं और आए दिन बीमार नहीं पड़ते. आज हम आपको बताने वाले हैं- खाने में फाइबर युक्त भोजन के क्या फायदे हैं और किन चीजों में इसकी मात्रा ज्यादा होती है.

फाइबर युक्त भोजन आपके बल्ड शुगर को कंट्रोल करता है. अगर आपका वजह लगातार बढ़ रहा है और यह आपके लिए परेशानी बन चुका है तो आप फाइबर युक्त भोजन का सहारा ले सकते हैं. फाइबर आपके वजन के कंट्रोल करने में मदद करता है. प्रतिदिन अपने खाने में आपको मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स और अखरोट का सेवन करना ही चाहिए. अगर आप इसक सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पहुंच जाएगा. फाइबर की सबसे ज्यादा मात्रा ड्राई फ्रूट्स में पाई जाती है. हमें अपने डाइट को एक योजनाबद्ध तरीके तैयार करना चाहिए और खाने में पोषण तत्वो का भी ख्याल रखना चाहिए.

बता दें कि फाइबर दो तरह के होते हैं. पहला जो घुलनशील होता है और दूसरा जो अघुलनशील होता है. घुलनशील फाइबर की खासियत यह है कि इससे कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज की मात्रा शरीर में नियंत्रित रहती है. यह आपके आंत की सफाई भी करता है और आपको पेट की बीमारियों से निजात दिलाता है. घुलनशील फाइबर की अगर बात करें तो यह रसीले फलों, मटर, गाजर, जौ. नींबू इत्यादि चीजों में पाया जाता है. अघुलनशील फाइबर आलू, फूल गोभी, हरी बीन्स गेहूं इत्यादि में पाया जाता है.