कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ खतरनाक कोरोना वायरस के बारे में रिसर्च कर रहे हैं और संक्रमण के इलाज के लिए नए तकनीक खोजने की कोशिश कर रहे हैं. और इस सब के बीच स्ट्रांग इम्यून सिस्टम बनाए रखने की कोशिश के अलावा शायद ही हम कुछ कर सकते हैं. दुनिया भर के डॉक्टर दावा कर रहे हैं कि बेहतर इम्यून का निर्माण आपको COVID-19 वायरस से निपटने के लिए बेहतर हो सकता है. और एक सूक्ष्म पोषक तत्व जो आपकी इम्यून पावर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि जिंक एक प्रमुख एंजाइम को अवरुद्ध करके कोरोना वायरस को रोकता है.

अतीत के कई साक्ष्य बताते हैं कि जिंक में इम्यून-पोषक तत्व होते हैं और इसके सेवन से वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है, जिसमें ह्यूमन रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन भी शामिल हैं. हार्वर्ड द्वारा एक अध्ययन के अनुसार टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, दशकों से भारत में जिंक लेने की दर कम रही है. अध्ययन से पता चलता है कि केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, मणिपुर और मेघालय जैसे राज्यों में जिंक का कम से कम सेवन होता है. हालाकि जिंक बहुत गर्म होता है, जो ठंड को कम कर सकता है, यह आपके शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है. इसलिए, यहां हम आपको कुछ भोजन के बारे में बताते हैं, जिसे जिंक का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है.

केकड़ा और लॉबस्टर

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार समुद्री भोजन एक स्वस्थ आहार के लिए एक बढ़िया विकल्प है. हमारे शरीर के लिए जितना जिंक की अवश्यकता होती है उसका 59 प्रतिशत अलास्का किंग केकड़े से मिल जाता है, जो  3 औंस के बराबर होता है.जबकि एक छोटा धमाकेदार या उबला हुआ लॉबस्टर कुल मूल्य का 43 प्रतिशत प्रदान करता है.

सीप

अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार कहा जाता है कि यह जिंक का पावर हाउस है. इसका मतलब है कि 1 सीप में जिंक की अनुशंसित मात्रा का 50 प्रतिशत होता है. यहां तक कि शेलफिश में भी केवल 7 कैलोरी काउंट होता है. सीप में बी 12 और सेलेनियम सहित विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

फलियां

छोले, दाल और बीन्स जैसे फल जिंक के अच्छे स्रोत हैं. विशेषज्ञ बताते हैं कि भोजन में hummus, edamame, और काले सेम जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. चीकू में प्रति कप 19 प्रतिशत जिंक होता है जबकि दाल में 11 प्रतिशत जिंक होता है. शेल्ड एडामे में 19 प्रतिशत और काले बीन्स में 18 प्रतिशत इस अद्भुत खनिज की मात्रा होती है.

मीट और पोल्ट्री

पोर्क और चिकन जैसे मीट में न केवल प्रोटीन होता है, बल्कि उनमें अच्छी मात्रा में जिंक भी होता है. यूएसडीए के अनुसार, बेहतर पोषण के लिए 90 प्रतिशत दुबले मांस जैसे बोनलेस चिकन ब्रेस्ट, पोर्क टेंडरलॉइन औ मात्रा में ले सकते हैं. मीट के अलावा, अंडों में भी अच्छी मात्रा में जिंक (लगभग 5percent) होता है.

मशरूम और केल

मशरूम, पालक, केल, ब्रोकोली और लहसुन जैसी सब्जियां जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के लिए सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं. एक कप कटा हुआ कच्चे मशरूम और केल में लगभग 3 प्रतिशत जिंक की मात्रा होती है.