Coronavirus: कोरोनावायरस को लेकर आमजन में तरह-तरह की धारणाएं हैं. कोई नॉनवेज खाने को मना कर रहा है तो कोई मास्‍क के बिना घर से नहीं निकल रहा. आखिर ये वायरस है क्‍या, कैसे फैलता है और बचाव में क्‍या करें, ये सब बातें बताईं मैक्‍स सुपर स्‍पेशलिटी हॉस्पिटल, पटपड़गंज व नोएडा में एसोसिएट डायरेक्‍टर, मेडिसिन डॉक्‍टर मीनाक्षी जैन ने.Also Read - Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme: बेरोजगारों को सरकार ने 3 महीने तक दिया पैसा, कोरोना काल में गई नौकरी तो 30 दिनों के अंदर करें दावा

Also Read - IIMC के महानिदेशक संजय द्विवेदी का बयान, बोले- कोरोना के खिलाफ जंग में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका

ना डरें इस वायरस से

डॉक्‍टर मीनाक्षी ने बताया कि इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है. सर्दी-जुकाम आदि के रूप में कई बार हमारी बॉडी में वायरस एंटर करते हैं और बॉडी ठीक हो जाती है. ये भी वायरस ही है. खतरा ये है कि ये इंसान से इंसान में फैल रहा है. इसलिए सावधानी रखने की आवश्‍यकता है. इसके होते ही तुरंत किसी की मौत हो जाएगी, ऐसा नही हैं. Also Read - Coronavirus Cases in USA: अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का कहर, 1 दिन में 1 लाख से अधिक लोग संक्रमित

मीट आदि से परहेज की जरूरत नहीं

डॉक्‍टर ने बताया कि केवल कच्‍चे रूप में मीट या मांस का सेवन ना करें. चूंकि हमारे देश में मीट पकाकर ही खाया जाता है इसलिए इसके माध्‍यम से कोरोना नहीं होगा.

कैसा हो मास्‍क

डॉ. मीनाक्षी कहती हैं कि मास्‍क ऐसा होना चाहिए जो आपके मुंह को अच्‍छी तरह से कवर करे. यानी कसकर फेस से अटैच हो. ढीला मास्‍क बेकार है. साथ ही सिजेरियन मास्‍क का कोई फायदा नहीं होगा. मास्‍क खासतौर से वे लोग अवश्‍य लगाएं जिन्‍हें खांसी, जुकाम या बुखार हो. जिससे दूसरे इससे प्रभावित ना हों.

ऑफिस में कैसे बचें

ऑफिस में डेस्‍क और मॉनिटर आदि साफ किए जाएं ये बहुत जरूरी है. किसी को सर्दी-जुकाम है तो उससे दूर रहकर बात करें. उसके नजदीक ना जाएं. झूठी थाली में खाना ना खाएं. खाने से पहले या चेहरे को हाथ लगाने से पहले हाथ बिल्‍कुल साफ होने चाहिए. हाथ धोते रहें, सेनिटाइज करें. चेहरे को ज्‍यादा ना छुएं. भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं.

इम्‍युनिटी बढ़ाएं

ये ऐसा वायरस है जो इम्‍युनिटी स्‍ट्रांग होने पर अपने आप ही खत्‍म हो जाता है. इसलिए इम्‍युनिटी स्‍ट्रांग करें. अच्‍छा भोजन करें.

क्‍या करें क्‍या नहीं

– सेनिटाइजर नही है तो घबराएं नहीं. हाथों को 20 सेकेंड तक ऊपर, नीचे की ओर, ऊंगलियों के बीच की ओर से धोएं.
– साफ-सफाई का ज्‍यादा ध्‍यान रखें. अपने ऑफिस डेस्‍क की सफाई कराएं.
– घर पहुंचे तो पहले हाथ साफ करें फिर किसी को टच करें.
– जो भी बीमार हैं उनके कांटेक्‍ट में आने से बचें. खासतौर पर उनके द्वारा प्रयोग किए गए पर्सनल चीजों, भोजन, बर्तन, कप, तौलिए को प्रयोग ना करें.