Coronavirus Latest News: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस (CoronaVirus) से बचाव के लिए कई जरूरी सलाहों और उपायों की घोषणा की है. कोरोनावायरस बीमारी के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस)-सीओवी और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स-सीओवी) जैसे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आम नागरिकों को इस वायरस के प्रति जागरुक बनाने और इसके संक्रमण को फैलने से रोकने में ये उपाय मददगार साबित हो सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आप सभी को अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए यह उपाय जानना आवश्यक है.’

Coronavirus Symptoms and Precautions

  1. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस के लक्षण बताते हुए कहा है कि बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई इसके आम लक्षण हैं.
  2. मंत्रालय ने खुद को और दूसरों को इस बीमारी से बचाने के लिए विशेषज्ञों ने चीन से लौटे भारतीयों को विशेष तौर पर सतर्क रहने को कहा है.
  3. विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आपने हाल में चीन की यात्रा की है (पिछले 14 दिनों के भीतर) तो आपको यह सलाह दी जाती है कि अपनी वापसी के बाद 14 दिनों तक घर में अलग-थलग रहें, अलग कमरे में सोएं.
  4. परिवार के अन्य सदस्यों के साथ कम संपर्क करें और आगंतुकों से मुलाकात को नजरअंदाज करें. खांसने और छींकने पर नाक और मुंह ढंक लें.
  5. वहीं सभी सामान्य जनों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण वाले किसी व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें.
  6. ऐसे किसी भी व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें.
  7. घर में हर किसी को हर समय हाथ की सफाई रखनी चाहिए और हाथ धोना चाहिए, विशेष तौर पर छींकने या खांसने के बाद.
  8. भोजन तैयार करने से पहले और बाद में, खाने से पहले साबुन से हाथ धोएं.
  9. जानवरों या जानवरों के अपशिष्ट के संपर्क में आने के बाद अच्छी तरह कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने चाहिए.
  10. स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी के मुताबिक यदि आपको चीन से लौटने के 28 दिनों के भीतर बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई होती है तो बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर को इसकी जानकारी दें.
  11. अधिक जानकारी के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर +91-11-2397 8046 पर संपर्क करें.
  12. नोवल कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे ज्यादा चीन में फैल रहा है। चीन के अलावा सिंगापुर नेपाल कोरिया थाईलैंड समेत अन्य देशों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अन्य देशों से भी कई मामले सामने आए हैं.