Omicron Treatment: ओमिक्रॉन से डरने की नहीं है जरूरत, घर बैठे इस तरह से कर सकते हैं अपना इलाज

डॉक्टरों व एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना के इलाज में एंटीयवायरल दवाएं (AntiViral Medicine) जैसे मोलिनुपिरवीर के अलावा मोनोक्लोनल एंटीबॉडी को लेकर बहुत चर्चा है. ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि यह कोई जादू की छड़ी नहीं है. ओमिक्रॉन में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी काम करेगा या नहीं इस बाबत डॉक्टर भी कुछ कंफर्म नहीं कह रहे हैं.

Published: January 7, 2022 8:34 AM IST

By Avinash Rai

7 Omicron Symptoms in Fully Vaccinated People That You Should Watch Out For

Omicron Treatment At Home: देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) व ओमिक्रॉन संक्रमण (Omicron Variant) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. विशेषज्ञों द्वारा जिस प्रकार की संभावना जताई जा रही है वह काफी भयावह है. ऐसे में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण (Omicron Symptoms) भी दिखने लगे हैं. ओमिक्रॉन से संक्रमित होने के बाद मरीज में 3 लक्षण दिखते हैं. हालांकि ओमिक्रॉन संक्रमितों का इलाज घर पर भी हो सकता है, अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होगी. ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले मरीजों में लक्षण जल्दी दिखते हैं. डॉक्टरों व एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना के इलाज में एंटीयवायरल दवाएं (AntiViral Medicine) जैसे मोलिनुपिरवीर के अलावा मोनोक्लोनल एंटीबॉडी को लेकर बहुत चर्चा है. ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि यह कोई जादू की छड़ी नहीं है. ओमिक्रॉन में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी काम करेगा या नहीं इस बाबत डॉक्टर भी कुछ कंफर्म नहीं कह रहे हैं.

Also Read:

संक्रमित व्यक्ति कब जाएं अस्पताल
संक्रमित मरीजों को जब-
– सांस लेने में दिक्कत हो
– ऑक्सीजन सैचुरेशन का स्तर 94 से कम हो.
– छाती में दर्द और भारीपन महसूस हो.
– दिमाग उचित तरीके से काम न करें और तीन चार दिन बाद लक्षण और बढ़े तब.

ओमिक्रॉन का घर पर कैसे करें इलाज (Omicron Treatment From Home)
– अगर मरीज व्यस्क है और उसे बुखार है तो वे पैरासिटामोल (PCM) की 650 एमजी ले सकते हैं.
– वहीं अगर बुखार कई दिनों तक जारी रहता है तो डॉक्टर से सलाह मशवरा लेकर सेटेरॉइड दवा नोप्रोक्सिन 250 एमजी का इस्तेमाल किया जा सकता है.
– सर्दी जुकाम के लक्षण होने पर सीट्राजिन 10 एमजी या लिवोसीट्राजिन 5 एमजी का इस्तेमाल मरीज कर सकते हैं.
– वहीं खांसी होने पर कफ सीरप का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 8:34 AM IST