Coronavirus Test Private Labs List: देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब केंद्र सरकार ने प्राइवेट पेथोलॉजी लैब्स को टेस्टिंग करने की इजाजत दी है. इन लैब्स की लिस्ट को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी ICMR की वेबसाइट पर जारी किया गया है. Also Read - Coronavirus latest Update: 500 से अधिक नए मामले, संक्रमितों की संख्या 3000 के पार, 90 से अधिक लोगों की मौत

देखें लिस्ट-


  Also Read - कोरोना मरीजों के उपचार के लिए सेना के 51 अस्पताल तैयार

  Also Read - Video: जुमे की नमाज के लिए मस्जिद में जुटे, मना करने पर भीड़ ने पुलिस टीम पर किया पथराव

इस लिंक पर पूरी लिस्ट देखें-

https://icmr.nic.in/sites/default/files/upload_documents/Private_Lab_24032020.pdf

लिस्ट देखने के बाद अब हर व्यक्ति के दिमाग में ये प्रश्न है कि प्राइवेट लैब में टेस्ट कराने का खर्च कितना होगा. तो इस बारे में केंद्र सरकार ने शनिवार को ही कहा था कि निजी प्रयोगशालाओं की ओर से प्रत्येक COVID-19 परीक्षण के लिए अधिकतम शुल्क 4,500 रुपये से अधिक नहीं लिया जाना चाहिए.

निजी प्रयोगशालाओं में COVID-19 परीक्षण के लिए ICMR ने दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन करना इनके लिए अनिवार्य है. नियम का उल्लंघन करते पकड़े जाने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

फीस के लिए, संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए 1500 रुपये तक लिए जा सकेंगे. वहीं, कनफर्मेशन टेस्ट के लिए अतिरिक्त 3 हजार रुपये निर्धारित किए गए हैं.

ICMR ने कहा है कि मरीजों के सैंपल लेते वक्त बायोसेफ्टी और बायोसिक्योरिटी का पूरा ख्याल किया जाना चाहिए. COVID-19 के मरीजों के लिए अलग से सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाए जाने की बात कही गई है. निजी प्रयोगशालाएं घरों से सैंपल ले सकती हैं, ताकि कोई मरीज अन्य लोगों के संपर्क में न आए.