लखनऊ: एटीएम शब्द सुनते ही आपके दिमाग में पैसे निकालने वाली मशीन की तस्वीर आ जाती है. लेकिन अगर आपको हम ये बताए कि हेल्थ एटीएम के बारे में तो आप थोड़ा कंफ्यूज हो जाएंगे. हम आपको आज बताने वाले हैं हेल्थ एटीएम और उसकी खासियतों के बारे में. भारतीय रेलवे की तरफ से लखनऊ के चारबार रेलवे स्टेशन पर हेल्थ एटीएम लगाया गया है. चलिए आपको हेल्थ एटीएम के बारे में विस्तार से बताते हैं.

Health Tips: खाने में फूलगोभी को करें शामिल, खतरनाक बीमारियों से पाएं छुटकारा

योलो हेल्थ एटीएम द्वारा प्रचारित कियोस्क 50-100 रुपये में 16 स्वास्थ्य जांच प्रदान करते हैं. यहां दो तरह के जांच उपलब्ध हैं-पहला नौ मिनट का, जिसके लिए 100 रुपये लगते हैं और दूसरा छह मिनट का जिसके 50 रुपये लगते हैं. रिपोर्ट तुंरत आपके ईमेल या स्मार्टफोन पर आ जाएगी.

Hair and Care: वक्त से पहले बाल के सफेद होने से हैं परेशान, जानिए समस्या की वजह और समाधान

हेल्थ एटीएम को निजी, वॉक-इन-मेडिकल कियोस्क के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिसमें चिकित्सा उपकरण लगे होते हैं, जिसकी मदद से आप बेसिक कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, पल्मोनरी टेस्टिंग, गाइनोकोलॉजी, बेसिक लैबोरेटॉरी टेस्टिंग करा सकते हैं और इसके साथ ही इसमें आपातकालीन सुविधाओं के साथ एक मेडिकल अटेनडेंट भी होता है.

आए दिन बीमार होने से आप परेशान रहते हैं, खाने में इन चीजों का करें सेवन और पाएं निजात

योलो हेल्थ एटीएम के राज्य प्रमुख अमरेश ठाकुर के अनुसार, “हर रोज करीब 50-60 लोग इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं. ये एटीएम यात्रियों की मदद करते हैं. तेज बुखार या किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित व्यक्ति आसानी से कम समय में इस प्रक्रिया से गुजर सकता है और यह तय कर सकता है कि उन्हें अपना सफर जारी रखना चाहिए या नहीं.” यह सुविधा कुछ ही समय में हर बड़े स्टेशन पर उपलब्ध कराया जाएगा. इसकी सहायता से यात्रा कर रहे लोग अपने स्वास्थ्य की पूरी जानकारी ले पाएंगे और स्वास्थ्य अनुसार अपनी यात्रा को तय कर सकते हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)