Benefits of Clay Pot or Matka Water: आप में से कई लोग गर्मियों के दौरान मिट्टी के बर्तन में पानी रखते हैं. मटका में पानी पीने की यह चलन न केवल स्टील और प्लास्टिक के कंटेनर का विकल्प है, बल्कि इसके अपने स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यही कारण है कि कई घरों में अभी भी मिट्टी के बर्तन रखते हैं, क्योंकि इसके कई मेडिकली लाभ भी हैं. गर्मी के मौसम में  मिट्टी के बर्तन से पानी पीने के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मिलता है. Also Read - Benefits Of Clay Pot Water: रोजाना पिएं मटके का पानी, गलती से भी पास नहीं आएंगी ये बीमारियां

प्राकृतिक ठंडक का देता है
मटका का पानी उन दिनों में ठंडा पानी प्रदान किया जब कोई रेफ्रिजरेटर नहीं था. ये बर्तन वाष्पीकरण के सिद्धांत पर काम करते हैं, जो पानी को ठंडा करने में मदद करता है. जैसा कि मिट्टी के बर्तन झरझरा है तो इसकी खासियत यह है कि यह पानी को धीरे-धीरे ठंडा करता है. ऐसी खासियत किसी अन्य बर्तन में नहीं हो सकता है.

गले के लिए है अच्छा 
फ्रिज का पानी बहुत ठंडा होता है और बाहर रखा पानी बहुत गर्म होता है. इस दौरान गर्मियों में मटका का पानी ही सबसे अच्छा होता है. इसकी सही शीतलन प्रभाव गले के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा खांसी से पीड़ित लोगों द्वारा आसानी से मटके का पानी सेवन किया जा सकता है.

लू से है बचाता
सनस्ट्रोक या लू एक बहुत ही आम समस्या है जो गर्मियों में बहुत से लोगों को लगती है. मिट्टी के बर्तनों में रखे पानी में विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. यह आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है.

प्रकृति एल्कलाइन प्रदान करता है 
प्रकृति रूप से मानव शरीर अम्लीय होता है, जबकि मिट्टी क्षारीय है. आपके द्वारा सेवन किए जाने पर इन क्षारीय बर्तनों का पानी हमारे शरीर की अम्लीय प्रकृति के साथ प्रतिक्रिया करता है और एक उचित PH संतुलन बनाने में मदद करता है. यही कारण है कि मटका पानी पीने से एसिडिटी और पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है.

मेटाबॉलिज्म को है बढ़ाता 
जब हम प्लास्टिक की बोतलों में जमा पानी पीते हैं, तो उसमें बिस्फेनॉल ए या बीपीए जैसे जहरीले रसायन होते हैं, जो शरीर को कई तरह से नुकसान पहुँचाते हैं. कहा जाता है कि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है और इसे अंतःस्रावी अवरोधक भी कहा जाता है. वहीं मिट्टी के बर्तन का पानी पीने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर संतुलित रहता है और यहां तक ​​कि आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी सुधार लाता है.