पैरों में दर्द एक आम समस्या है। बहुत से लोगों को थोड़ी देर चलने पर ही पैरों में दर्द होने लगता है या कुछ लोगों को सिर्फ खड़े रहने पर भी ऐसा हो सकता है। पैर में दर्द अमूमन मांसपेशियों के अधिक थक जाने के कारण होता है। इसके अलावा अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन कैल्शियम आदि की कमी है, तो कमज़ोरी के कारण आपके पैर लगातार दर्द हो सकते हैं। पैर में दर्द के साथ कुछ लोगों को पैरों में झुनझुनी चढ़ना, ऐंठन जैसी समसयाएं भी हो सकती है। आमतौर पर इस तरह के दर्द को दूर करने के लिए लोग पेन किलर खा लेते हैं। लेकिन पेन किलर से बेहतर है कि आप कुछ आसान घरेलू उपायों के जरिये इस दर्द में आराम पाएं। हम आपको ऐसे ही घरेलू उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनसे आपको पैर दर्द में आराम मिलेगा।Also Read - Leg Pain Symptoms: पैरों में दिखने वाले इन संकेतों को भूल से भी ना करें इग्नोर, गंभीर बीमारी की तरफ करते हैं इशारा

Also Read - Home Remedies For Black Hair: मेंहदी की मदद से सफेद बालों को करें काला, ये हैं घरेलू नुस्खे

मालिश Also Read - Onion Juice hair mask for baldness and hairfall | बालों का झड़ना और गंजापन दूर करने के लिए लगाएं प्याज़ का रस, ये रहा तरीका

मालिश पैर दर्द में आराम पहुंचाने के लिए बहुत पुराने ज़माने से की जाती रही है। अगर आपको पैर दर्द मांसपेशियों में तनाव की वजह से है, या मांसपेशियां थकी हुई हैं तो मालिश करने से आपको आराम मिल सकता है। सिर्फ 10-15 मिनट मालिश से आपके पैरों का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। इससे मांसपेशियों का तनाव दूर होता है। पैरों की सूजन कम होती है व दर्द दूर होने लगता है। मालिश के लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन नारियल तेल, सरसों का तेल और जैतून का तेल सबसे अच्छा रहता है क्योंकि इन तेलों के अपनी औषधीय गुण भी होते हैं। (इसे भी पढ़ें – सुबह सिर्फ एक कप लौंग की चाय पीने से होंगे ये 6 फायदे)

हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसके ये गुण दर्द दूर करने में इसे मददगार बनाते हैं। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व भी पाया जाता है जो दर्द के साथ-साथ सूजन भी कम कर सकता है। इसलिए आप हल्दी का इस्तेमाल पैर दर्द दूर करने में कर सकते हैं। आपको पैर पर हल्दी का एक लेप बनाकर लगाना होगा। इसके लिए तिल के तेल में एक दो चम्मच हल्दी मिलाकर लेप तैयार किया जा सकता है। इस लेप को कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके अलावा आप हल्दी वाला दूध बनाकर भी पी सकते हैं।

बर्फ की सिकाई

पैर दर्द दूर करने का ये तरीका सबसे आसान है। अगर आपको ज्यादा भागदौड़ करने की वजह से पैर दर्द हो रहा है तो इस दर्द को दूर करने के लिए आप बर्फ से पैरों की सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए आप बर्फ के टुकड़ों को एक पतले सूती कपड़े में डालकर पोटली जैसी बना लें। इससे 10-15 मिनट तक पैरों की सिकाई करें। हालांकि ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा देर बर्फ से सिकाई करना भी ठीक नहीं है, खासतौर से आपकी त्वचा के लिए। सीमित समय तक की बर्फ की सिकाई करें।

ऐपेल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका

अगर आपके घर में सेब का सिरका है, तो पैर दर्द के लिए पेन किलर क्यों खाना भला? सेब के सिरके से ही आप पैरों के दर्द में आराम पा सकते हैं। आम पैर दर्द के अलावा अगर अर्थराइटिस या गाउट का दर्द हो तो भी आपको इससे फायदा होगा। इस सिरके की मदद से जोड़ों के बीच टॉक्सिन नहीं जमा होते। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम और कुछ दूसरे मिनरल होते हैं जो दर्द दूर करने में मदद करते हैं। एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पीने से पैरों का दर्द कम हो जाता है। या आप गर्म पानी में थोड़ा सेब का सिरका डालकर उसमें पैर डालकर रखें। इससे भी आराम मिलता है।