Immunity Booster Foods : Corona के समय में ये हैं इम्यूनिटी बूस्टर, आपको बीमारी से लड़ने की ताकत देंगे

Immunity Booster Foods : कोविड-19 से बचने के लिए आप न सिर्फ मास्क लगाएं बल्कि हेल्दी फूड्स जरूर खाएं. ऐसा करने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी बेहतर होगा.

Updated: January 15, 2022 7:34 AM IST

By India.com Hindi News Desk

Immunity Booster Foods : Corona के समय में ये हैं इम्यूनिटी बूस्टर, आपको बीमारी से लड़ने की ताकत देंगे
कोरोना से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है.

Immunity Booster Foods : कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट्स शुरु से ही सलाह दे रहे हैं कि इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स का सेवन जरूर करें. अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) अच्छा रहेगा, तो कई बीमारियों से लड़ सकते हैं और फिट रह सकते हैं. जिन लोगों को कोरोना के लक्षण दिख रहे थे उन्हें भी Vitamin-C के सेवन की सलाह दी जा रही थी और इससे उन्हें रिकवर होने में मदद मिली. कुछ फूड्स ऐसे हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में आपकी मदद करेंगे, जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Also Read:

हल्दी वाली ड्रिंक्स पिएं

हल्दी (Turmeric) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और इसके सेवन से आप कोरोना से बच सकते हैं. हल्दी वाली ड्रिंक आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. दूध में हल्दी, इलाइची पाउडर और केसर जैसी चीजें मिलाकर पीने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ेगा.

मसालों का सेवन

कोरोना के लक्षणों में से एक लक्षण यह है भी है कि आपको स्वाद का पता नहीं चलता है. इसलिए आपको अपने खाने में मसालों को शामिल करना चाहिए. लाल मिर्च, हल्दी, लौंग और गरम मसाले आपके लिए बेहद कारगर हैं. इसके अलावा, खाने में लहसुन, अदरक जरूर होना चाहिए. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाते हैं.

फ्रोजन फूड

फ्रीज में रखे हुए फल और सब्जियां भी ताजे फलों की तरह रहते हैं, इसलिए फ्रोजन फूड डाइट में शामिल करना काफी जरूरी है. कोविड-19 से बचने के लिए आपको फ्रोजन फूड का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर किसी को कोरोना के लक्षण दिखते हैं, तो इन सभी फूड्स के साथ विटामिन-सी को भी शामिल कर सकते हैं.

प्रोटीन और कैलोरी का सेवन करें

प्रोटीन के लिए आपको अंडे, मछली और दाल जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए. इन सभी फूड्स से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ेगा और आप कोरोना से बचे रहेंगे. ध्यान रहे कि आप विटामिन सी शामिल करने के लिए नींबू और संतरे का सेवन भी कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 7:25 AM IST

Updated Date: January 15, 2022 7:34 AM IST