नई दिल्ली: फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको हेल्दी डाइट के साथ सही एक्सरसाइज रुटीन अपनाना चाहिए.

पर हम आपको एेेेेसे सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसेे  रोज एक चम्मच खाने से तेजी से वजन घट सकता है. ये सुपरफूड है अलसी.

अलसी के छोटे-छोटे बीजों के बड़े-बड़े फायदे हैं. अलसी के बीज का रोज सेवन करने से पाचन ठीक रहता है, त्वचा में निखार आता है, कोलेस्ट्राल कम होता है, शुगर कंट्रोल रहता है. शरीर में हार्मोन का संतुलन बना रहता है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है.

Flax seeds

अलसी में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता हैं जो दिल और दिमाग को दुरुस्त रखता है.

अलसी प्रोटीन, गुड फैट और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. इसे खाने से देर तक पेट भरे रहने का एहसास होता रहता है और भूख कम लगती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

अलसी के गुण-
– अलसी में लिगनेन भरपूर मात्रा में होता है. ये सेल्यूलोज का एक रूप है, जो खून में शुगर को कंट्रोल करता है. रोज 25 ग्राम अलसी के बीज का सेवन करने से कभी डायबिटीज नहीं होगी.
– अलसी में पाए जाने वाले तत्व कैंसररोधी हार्मोन्स को प्रभावी बनाते हैं. अलसी के नियमित सेवन से स्तन कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को भी टाला जा सकता है. एक अध्ययन के मुताबिक अलसी में पाया जाने वाला लिगनेन एंडोमेट्रियल और गर्भाशय के कैंसर को भी रोकने में मददगार है.

flaxseeds on white background
– अलसी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 बैड कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करता है. इस वजह से हृदय गति सामान्य रहती है और इससे जुड़ी बीमारियां नहीं होतीं. अगर आप चमकदार त्वचा, लम्बे घने काले बाल चाहते हैं तो आपको रोज दो चम्मच अलसी के बीज खाने चाहिए.
– अलसी में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण कोलोन का स्वास्थ्य ठीक रहता है और आंतों की गतिविधि में सुधार होता है. रोज एक चम्मच अलसी के बीजों को चबाने से पेट संबंधी समस्याओं और पैप्टिक अल्सर से छुटकारा मिलता है.