यौन संक्रमण संबंधी बीमारी गोनेरिया को लेकर एक ताजा शोध नतीजा सामने आया है. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के एक प्रोफेसर ने इसको लेकर पांच साल तक रिसर्च करने के बाद दावा किया है कि यह बीमारी केवल यौन संपंर्क के कारण ही नहीं फैलती बल्कि इससे संक्रमित व्यक्ति के साथ किस करने भर से आप इससे शिकार हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के मोनास यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर किट फेयरली ने इस बारे में शोध किया है. फेयरली अपने इस शोध को लेकर आज वैंकुअर में एक कांफ्रेंस में अपनी बात रखने वाले हैं. पिछले नौ साल यानी 2008 से 2017 के बीच ऑस्ट्रेलिया में गोनेरिया के मामलों में तीन गुना अधिक वृद्धि देखी गई.

प्रोफेसर ने दावा किया है कि यह बीमारी केवल सेक्सुअल रिलेशनशिप की वजह से नहीं फैलती. उन्होंने अपने शोध में एक म्यूजिक फेस्टिवल का उदाहरण दिया है. उन्होंने बताया कि उस फेस्टिवल में एक व्यक्ति गोनेरिया से ग्रसित था और उसके साथ कुछ लोगों ने किस किया. इस कारण उन्हें भी ये बीमारी हो गई. उक्त फेस्टिवल में शामिल होने वाले 6 लोगों को गोनेरिया हो गई. इन सभी ने स्वीकार किया था कि उन्होंने पहले से पीड़ित व्यक्ति के साथ किस किया था.

प्रोफेसर फेयरली अपने इस दावे को लेकर प्रोफेसर एमिरेटस एच. हंटर हैंडफील्ड के साथ वैंकुअर में एसआईटी और एचआईवी वर्ल्ड कांफ्रेंस में चर्चा करेंगे. प्रोफेसर हंटर वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं. ऑस्ट्रेलियाई न्यूजपेपर द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक अगर यह बीमारी किस करने से फैलती है तो इसका मतलब है कि इसके इलाज के तरीके को भी बदलने की जरूरत है. इस बीमार का लक्षण पेशाब करते वक्त पुरुष और महिला के निजी अंगों में दर्द और उससे मवाद की तरह किसी पदार्थ का डिसचार्ज होना है.