Guava Leaf Tea:आप लोग अमरूद को सिर्फ एक फल के रूप में जानते हैं. लेकिन आप में से बहुत कम ही लोग हैं जिनको इसके औषधीय गुणों के बारे में पता होगा. प्राचीन काल से अमरूद की चाय काफी प्रचलित है. इस चाय की औषधीय गुणों के कारण इसे हर्बल चाय के रूप में भी जाना जाता है. यह चाय अमरूद की पत्तियों द्वारा बनाया जाता है. इसमें टीऑक्सिडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड और क्वेरसेटिन नामक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. उष्णकटिबंधीय देशों में यह चाय काफी पॉपुलर है लेकिन अब दुनिया के कई देशों में इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है. अब आइए आपको आगे अमरूद की पत्तियों से बनी चाय से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं.

वजन कम करने में करता है मदद

अमरूद का चाय पीने से हमारे स्वास्थ्य पर अनेकों लाभ होते हैं. यह चाय डायबिटीज को कंट्रोल करने से लेकर पाचन को बढ़ाने तक और वजन घटाने में भी सहायक में मददगार होता है. अमरूद की पत्तियों से बनी ये गुणकारी चाय वजन को कम करने में मदद करती है. यह चाय मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने में सहायक होता है.

डायबिटिज के लिए माना जाता है अच्छा

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट और कुछ वैज्ञानिक का मानना है कि अमरूद की पत्तियों में शरीर में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके पत्तियों में पोटेशियम, विटामिन्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जिसकी वजह से ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में काफी सहायक होता है. नियमित रूप से एक कप अमरूद की चाय पीने से ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल में रहता है.

पेट के लिए होता है फायदेमंद

गैस, कब्ज या अन्य पेट से संबंधित बीमारियों के लिए नियमित रूप से अमरूद की पत्ती वाली चाय काफी फायदेमंद होती है. यह आपके पेट को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है. इसके अलावा दस्त से पीड़ित लोगों को राहत देने में मदद करता है. यदि किसी व्यक्ति को दस्त हो रहा है तो इस चाय का सेवन करने से इसके लक्षण कम हो जाते हैं क्योंकि यह एंटी बैक्‍टीरियल होता है. इसके कारण पेट से विषाक्त तत्वों को खत्म करने में भी सहायक होता है.

दिल और दिमाग दोनों के लिए है बेहतर

अमरूद के पत्ते शरीर में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, जिसकी वजह से स्ट्रोक, दिल के दौरे, एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी हार्ट डिजीज जैसे बीमारियों से बचाता है. इस चाय को रोज पीने से दिल स्वस्थ रहता है. इसके अलावा इस चाय का सेवन करने से इंसान तनावमुक्त और उसका दिमाग शांत रहता है.