नई दिल्लीः आज के वक्त में बालों का सफेल होना आम बात हो चुका है. बुजुर्ग ही नहीं बच्चों के भी बाल वक्त से पहले सफेद हो जाते हैं. बढ़ता तनाव और प्रदूषण भी इसकी एक वजह है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आपके बाल वक्त से पहले सफेद क्यों हो जाते हैं और इससे बचने का क्या उपाय है.

जेनेटिक समस्या

कई बार अनुवांशिक कारणों से भी बाल के सफेद होने व झड़ने की समस्या आती है. इसके निवारण के लिए आपको अपने बालों की खास देखभाल करनी होगी और किसी बालों के डॉक्टर से मिलकर आपको सलाह जरूर लेना चाहिए. अन्यथा अनुवांशिक समस्या होने की वजह से आपके सर के बाल खराब, सफेद या फिर झड़ सकते हैं.

शैंपू का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

टीवी या कहीं भी विज्ञापनों को देखकर आप बाजार से कोई सा भी शैंपू ले आते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि शैंपू में कई प्रकार के रसायन मौजूद होते हैं जोकि बालों के लिए बेहद हानिकारक है. इससे आपके बालों को अच्छा-खास नुकसान पहुंचता है और आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं या फिर वक्त से पहले सफेद हो जाते हैं. इससे बचने का उपाय है कि आप केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें.

बालों में रसायन का इस्तेमाल व तेल से दूरी

आज के दौर में लोग फैशन के लिए व बाल ऑयली न दिखे इसके लिए बालों में तमाम तरह के रसायनिक पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं. जबकि बालों के लिए तेल काफी फायदेमंद हैं. रसायनिक पदार्थों में कई सारे केमिकल होते हैं जो आपके बालों को डैमेज करता है. आपको बालों को मजबूत और आकर्षक बनाने में तेल की अहम भूमिका होती है. अगर आप दिन में या कहीं घूमने जाते समय तेल का इस्तेमाल बालों के लिए नहीं करते तो कोई बात नहीं लेकिन ध्यान रहे कि दिन में एक बार सोते समय अपने बालों में तेल जरूर लगाएं. साथ ही सप्ताह में एक बार तेल से अपने बालों की अच्छी तरह मसाज करें.

बालों को दें विटामिन

आपके बालों के खराब होने व सफेद होने में विटामिन मुख्य भूमिका निभाता है. विटामिन ना सिर्फ बालों बल्कि शरीर के लिए बेहद जरूरी है. कुछ रिसर्च में पाया गया कि अगर आपको अपने बालों को मजबूत और सुंदर रखने हैं तो आपको विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन ई की जरूरत होती है. शरीर में इन विटामिन्स की वजह से आपके बाल काफी सुंदर और आकर्षक बने रहते हैं.

उचित नींद की कमी

तनाव की वजह से या कई तरह की परेशानियों की वजह से हमें रात में जगने की आदत हो जाती है और हम उचित नींद नहीं ले पाते. इसकी वजह से आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. अगर आपको अपने बाल लंबे अरसे तक अच्छे और आकर्षक चाहिए तो आपको अपने नींद पर ध्यान देना होगा. कम से कम 7 घंटे की नींद आपके शरीर के लिए जरूरी है. अन्यथा आपके बाल झड़ने व सफेद होने शुरू हो जाएंगे.

बढ़ता तनाव

बालों के सफेद होने की एक वजह है बढ़ता तनाव. अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बढ़ते तनाव के चलते अक्सर आप परेशान हो जाते हैं. इसकी वजह से आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को खराब करता है. यही वजह है कि वक्त से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लग जाते हैं. इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय है कि जीवन में खुश रहने की कोशिश करें, और तनाव से उचित दूरी बनाएं.

नशे की आदत

रिसर्च के अनुसार जो लोग नशे के आदी हैं यानि की जो लोग शराब व सिगरेट पीते हैं उनके बाल वक्त से पहले सफेद और कमजो हो जाते हैं. इससे बचना है तो नशीले पदार्थों से आपको दूरी बनानी होगी.