नई दिल्‍ली: गर्मियों के मौसम में खीरा खूब आता है. इस बार भी बाजार खीरे से अटा पड़ा है. खीरा जहां शरीर को ठंडक देता है वहीं कई पोषक तत्‍वों से भी भरपूर होता है. खीरे में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. जानें खीरा खाने से आपके शरीर को क्‍या पोषण मिलता है-

शरीर से विषैले तत्‍व निकालता है
खीरा शरीर से विषैले तत्‍वों को निकालता है. इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर से टॉक्सिंस को निकाल देता है.

Cucumber

मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखता है
जी हां, खीरा आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखता है. ये मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है. खीरे में फाइ‍सटिन नामक तत्‍व होता है जो मस्तिष्‍क के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए महत्‍वपूर्ण माना जाता है. एक शोध के अनुसार खीरा खाने से ममोरी लॉस जैसी समस्‍याएं नही होतीं.

पाचन में सहायक
खीरे में जो फाइबर तत्‍व पाए जाते हैं वे पाचन क्रिया में सहायक होते हैं. इसे खाने से कब्‍ज दूर रहता है.

कैंसर के खतरे को कम करता है
खीरे में लिगनेंस आर पॉलीफिनोल्‍स पाए जाते हैं जो ओवेरियन, यूटरीन, ब्रेस्‍ट और प्रोस्‍टेट कैंसर के खतरे को कम करता है. इसमें क्‍यूकरबिटेकिन्‍स होते हैं, जो एंटी कैंसर माने जाते हैं.

Keeps your body cool and hydrated

शरीर को ठंडा रखता है
खीरे में 95 प्र‍तिशत पानी होता है. इसलिए अगर आप खीरा खाते हैं और दिन में पानी पीना भूल भी जाते हैं तो ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. ये हीट बर्न, त्‍वचा की एलर्जी और सनबर्न से भी राहत देता है. जहां ये समस्‍याएं हों वहां बस खीरा लगा लेना चाहिए.

किडनी को स्‍वस्‍थ रखता है
खीरे खाने से शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं और इससे बॉडी का सिस्‍टम सही चलता है. खीरे का रस पीने से किडनी स्‍वस्‍थ रहती है.