Health benefits of drinking hot water: सर्दियां आ चुकी हैं ऐसे में हमारे डेली रुटीन का बदलना भी स्वभाविक है. साथ ही साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी इसका अलग असर पड़ने वाला है. ऐसे में हमें अलग से सावधानी बर्तने की जरूरत होगी. इस बदले मौसम में गरम पानी हमारे लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. जी हां, दरअसल गरम पानी के कई फायदे हैं खासकर सर्दियों के मौसम में. गर्म पानी पीने से आपके शरीर को तरल पदार्थों की पूर्ति के लिए आवश्यक पानी मिल सकता है. यहां तक कि इससे पाचन में भी सुधार होता, रक्त संचय में भी राहत दे सकता है, और यहां तक कि सर्दियों में पानी पीने से आपको अधिक आराम भी महसूस करा सकता है. डॉक्टरों की मानें तो पीने वाले पानी को 120° F और 140° F के बीच के तापमान पर गर्म करना चाहिए. इसमें आप विटामिन सी बूस्ट करने के लिए नींबू निचोड़ सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए का बेहद कारगर साबित हो सकता है.

हम आपको गरम पानी पीने के ऐसे ही कुछ बेहद जरूरी फायदे बता रहे हैं:

1. सर्दी और जुकाम से मिलेगी राहत (Relieves nasal congestion)
गर्म पानी की गर्मी से भाप बनती है. अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो आप गर्म पानी का एक गिलास पकड़कर उसकी भाप को नाक से ले सकते हैं. यहां तक कि इससे साइनस सिरदर्द से राहत मिलती है. बेमौसम आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम की शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गरम पानी के गरारे करने से आपके गले में काफी रहत मिलती है.

2. पाचन में सहायता करता है (Aids digestion)
गर्म पानी आपके पाचन तंत्र को सक्रिय रखता है. जैसे-जैसे गरम पानी आपके पेट और आंतों से गुजरता है, वैसे-वैसे पाचन अंग बेहतर हाइड्रेटेड होते हैं और जमे हुए कचरे को खत्म करने में सक्षम होते हैं. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है. अगर आपने अनजाने में कुछ गलत खा लिया है तो भी गरम पानी उसे नष्ट करने में आपके पाचन तंत्र की मदद कर सकता है.

3. केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करता है (Calms central nervous system)
गुनगुना पानी पीने से आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम (Central Nervous System) शांत रहता है और इसकी वजह से स्ट्रेस लेवल भी कम होता है. अगर किसी व्यक्ति जिसे गठिया है, उसे अपने केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए – गर्म पानी का उपयोग करने से अतिरिक्त लाभ मिल सकता है.

4. कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है (Helps relieve constipation)
गर्म पानी पीने से आपकी आंतों को सिकुड़ने में मदद मिलती है. जब ऐसा होता है, तो आपकी आंतों में फंसे पुराने अपशिष्ट आपके शरीर से बाहर निकलने में सक्षम होते हैं. अक्सर शरीर में पानी की कमी से कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है. रोज एक गिलास हल्का गरम पानी पीने से फूड पार्टिकल्स टूट जाएंगे और आसानी से मल के द्वारा निकल जाएंगे.

5. आपको हाइड्रेटेड रखता है (Keeps you hydrated)
जब अपने आपको हाइड्रेटेड रखने की बात आती है तो गर्म काफी लाभकारी हो सकता है. डॉक्टरों आमतौर पर कहते हैं कि एक जवान व्यक्ति को एक दिन में आठ गिलास (लगभग 2 लीटर) पानी पीना चाहिए. हालांकि सब ऐसा नहीं कर पाते हैं. इसलिए कम से अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें सोने से पहले गरम पानी जरूर पिएं. इससे आपको काफी हद तक हाइड्रेटेड रहने का मौका मिलेगा.

6. वजन घटाने में सहायता कर सकता है (May aid in weight loss)
अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पी पिएं इससे आपको चमत्कारी लाभ मिलेंगे. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें. गर्म पानी पीने से आपकी बॉडी का टेम्परेचर कंट्रोल सिस्टम ऊपर उठ जाता है.

7. तनाव के स्तर को कम कर सकता है (Can decrease stress levels)
चूंकि गर्म पानी पीने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम अच्छे से काम करता है, इसलिए यदि आप गरम पानी पीते हैं तो इससे आपको कम चिंतित महसूस होगा. एक स्टडी के मुताबिक, यदि आप गरम पानी में कुछ गर्म दूध मिलाते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप गर्म पानी पीने की तुलना में अधिक शांत महसूस कर रहे हैं.

8. विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद कर सकता है (Can help reduce toxins)
अस्थायी रूप से गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ने लगता है. जब आप गर्म पानी पीते हैं, या जब आप गर्म पानी से स्नान करते हैं, तो आपके शरीर की अंतःस्रावी प्रणाली (endocrine system) सक्रिय हो जाती है और आपको पसीना आने लगता है. हालांकि पसीना आने पर आपको असहजता हो सकती है, लेकिन यह आपके पर्यावरण में फैले विषाक्त पदार्थों और जलन से छुटकारा पाने में मदद करता है.