नई दिल्ली: चाय के दीवानों को तो बस चाय चाहिए. फिर चाहे वो किसी भी फ्लेवर में हो. पर अगर ऐसा हो कि चाय पीने के साथ ही आपको उसके कई फायदे भी पता हों, तो कैसा हो. Also Read - कुछ ऐसे जुड़ी हुईं जन्मीं ये दो बच्चियां, तस्वीरें देख इस एक बात से डॉक्टर भी हैरत में

Also Read - कहीं आप Used Condom का इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहे हैं, अब हो जाएं सावधान

इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं लौंग वाली चाय के फायदे. जी हां, लौंग वाली चाय. अमूमन लोग अदरक या इलायची वाली चाय ही ज्यादा पीते हैं पर इन दोनों तरह की चाय जितनी ही फायदेमंद लौंग वाली चाय भी है. Also Read - Brucellosis Precautions: चीन में नए वायरस का हमला, अब ब्रूसीलोसिस मचा रहा तहलका, जानें भारत में इससे बचने के क्या हैं उपाय

clove-tea

– इस चाय को पीने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इससे जुकाम की समस्या दूर होती है. चूंकि लौंग की तासीर गर्म होती है, इसलिए ये चाय जुकाम में राहत देती है.

– हल्का बुखार हो तो ये चाय काफी फायदेमंद होती है. एक कप गर्म लौंग की चाय पीएं. लौंग में ऐसे गुण होते हैं जो बुखार में जल्द राहत दिलाते हैं.

बासी रोटी खाने से दूर होती हैं ये 4 बीमारियां, कभी नहीं होगी एसिडिटी…

– आजकल ज्यादातर लोगों को हड्डियों में दर्द की समस्या होती है. ऐसे में लौंग के एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व राहत पहुंचाते हैं.

ek_clove-483758367-resized-569fee183df78cafda9f1f85

– एसिडिटी आजकल आम समस्या बन गई है. इसमें पेट में दर्द व जलन भी होता है. लौंग की चाय के औषधिय गुण पेट को आराम पहुंचाते हैं.

– दांत दर्द में लौंग की चाय आराम पहूंचाती है. लौंग को दांत दर्द में काफी लाभदायक माना जाता है.

ऐसे बनाएं चाय

2 से 3 लौंग को पीस लें. पाउडर बना लें. इस पाउडर को पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें. अब इसमें चाय की पत्ती और चीनी मिला लें. दूध डालकर थोड़ा उबालें और गैस बंद कर दें. चाय तैयार है.

हेल्थ की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.