Covid-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन्‍स, होम आइसोलेशन का ये है सही तरीका

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव के लिये नई Guidelines जारी की हैं और साथ ही यह बताया है कि होम आइसोलेशन का सही तरीका क्‍या है. आप भी जानिये

Published: January 10, 2022 9:35 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Covid-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन्‍स, होम आइसोलेशन का ये है सही तरीका
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये नये गाइडलाइन्‍स जारी किए गए हैं और साथ ही होम आइसोलेशन का सही तरीका भी यहां जानें.

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामलों में फिर से तेजी आ रही है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 80 हजार नये मामले सामने आए हैं. बता दें कि कोविड-19 का पॉजिटिविटी रेट 13 प्रतिशत के पार हो गया है. दूसरी ओर ओमिक्रॉन के मामलों के आंकड़े भी 4 हजार के पार हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में कोविड-19 के 1 लाख 79 हजार 723 नए केस सामने आए हैं और 146 संक्रमित लोगों की मौत हुई है. चलिए जानते हैं कोविड-19 से बचाव के तरीकों के बारे में.

Also Read:

Covid19 संक्रमण को रोकने के लिए दो ही तरीके हैं
1. वैक्सीन लगवाना है बेहद जरूरी
अगर आप कोविड-19 से बचे रहना चाहते हैं, तो वैक्सीन ही सबसे बेहतर तरीका है. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि वैक्सीन लवाने के बाद आपकी बॉडी में एंटी-बॉडी बनती हैं, जो कोरोना से बचाव करने में कारगर हैं. वैक्सीन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप कोरोना संक्रमण से बचे रहते हैं. वैक्सीनेशन के बाद अगर आपको कोरोना होता है, तो हॉस्पिटल में एडमिट होने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि आप आइसोलेशन में रहकर इससे बचाव कर सकते हैं.

2. दो गज की दूरी मास्क है जरूरी
कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह दी है कि आप सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और मास्क लगाना बिल्कुल न भूलें. खांसते या छींकते समय टिश्यू का इस्तेमाल करें. इसके अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि आपको कोविड-19 से जुड़ी सभी अवफाहों से बचना है और अपना व अपने परिवार का ख्याल रखना है. समय-समय पर हाथों को धोएं और बाहर किसी भी चीज हो छूने के बाद अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से हाथों को सैनिटाइस करें.

इन बातों का रखें खास ख्याल
1. होम आइसोलेशन में आपको बाकी सदस्यों से दूरी बनाकर रखनी है और ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करना होगा.
2. अगर आपको तीन दिन लगातार बुखार नहीं आता है और 7 दिन होम आइसोलेशन के पूरे हो गए हैं, तो आपका होम आइसोलेशन खत्म हो जाएगा.
3. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बुखार न आने पर आपको दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी और इसका मतलब है कि अब आप कोविड-19 पॉजिटिव नहीं हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 9:35 PM IST