नई दिल्‍ली: मधुमेह यानी डायबिटीज भारत में तेजी से बढ़ने वाली एक गंभीर बीमारी है, इंडियन डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) के आंकड़ों की माने तो मौजूदा समय भारत में 7.2 करोड़ लोग इस बीमारी की चपेट में हैं. जो कि धीरे-धीरे और लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. इसका पता मरीज को धीरे-धीरे लगता है. इसके चलते ही इस बीमारी को धीमी मौत भी कहा गया है.

High Blood Pressure के रोगियों को कसरत से ज्यादा पसंद है एक कप चाय, कारण जानें

यह बीमारी अगर आपको हो गई तो यह जीवन भर पीछा नहीं छोड़ती. इसे बेहतर लाइफ स्‍टाइल, खानपान और व्‍यायाम के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है. डॉक्टर भी डायबिटीज के मरीजों के उचित देखभाल की सलाह देते हैं. डायबिटीज को लेकर शोधकर्ताओं का मानना है कि विटामिन सी डायबिटीज से पीड़ित लोगों का बढ़ा हुआ ब्लड ग्लूकोज लेवल पूरे दिन कम रखने में सहायक हो सकता है. डायबिटिज, ओबेसिटी एडं मेटाबोलिज्म नाम से प्रकाशित जर्नल में छपे एक शोध में यह भी पाया गया है कि विटामिन सी टाइप 2 डायबिटीज से जूझ रहे लोगों का रक्तचाप कम करने में मददगार हो सकता है.

भारत में तेजी से रोगियों को मार रही ये बीमारी, जानिए कारण व बचाव के उपाय

लाखों बीमारों की सेहत सुधारने में मिल सकती है मदद
ऑस्ट्रेलिया की डियाकिन विश्वविद्यालय के ग्लेन वेडले के अनुसार, इस शोध के परिणामों से लाखों बीमारों की सेहत सुधारने में मदद मिल सकती है. वेडले ने कहा, हमने पाया कि जिन लोगों पर शोध किया गया था उनमें भोजन करने के बाद शर्करा के स्तर में 36 फीसदी की कमी आयी. उन्होंने कहा कि हाइपरग्लूकेमिया से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है. विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुष को रोजाना 90 मिलीग्राम जबकि महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है. इसके लिए आपको नीचे दी गई चीजों का सेवन करना चाहिए.

वैज्ञानिकों ने बनाए ऐसे पेसमेकर, जो दिल की धड़कनों से लेंगे ऊर्जा और चलेंगे हमेशा-हमेशा

इसमें मिलता है भरपूर विटामिन सी
एक बड़े संतरे में 82 मिलीग्राम विटामिन सी.
आधा कप कटी हुई लाल मिर्च में 95 मिलीग्राम विटामिन सी.
एक कप केल में 80 मिलीग्राम विटामिन सी.
आधा कप पके ब्रसल्स स्प्राउट्स में 48 मिलीग्राम विटामिन सी.
आधा कप स्ट्राबेरी में 42 मिलीग्राम विटामिन सी.
आधा ग्रेपफ्रूट में 43 मिलीग्राम विटामिन सी.
एक अमरूद में 125 मिलीग्राम विटामिन सी.
एक कीवी में 64 मिलीग्राम विटामिन सी.
आधा कप कटी हुई ग्रीन पिपर में 60 मिलीग्राम विटामिन सी.
आधा कप पके हुए ब्रोकली में 51 मिलीग्राम विटामिन सी.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.