नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में बाजार में हरी सब्जियां आने लगी हैं. चिकित्सक फिट रहने के लिए हरी सब्जियों के सेवन की सलाह देते हैं. क्योंकि हरी सब्जियों में हिमोग्लोबिन और आयरन भरपूर मात्र में मौजूद होता है. आपको बता दें कि ज्यादातर चिकित्सक लाल सब्जियां खाने की भी सलाह देते हैं. लाल सब्जियां सर्दियों के मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. हरी सब्जियों के जैसे ही इनमें भी काफी पोषक तत्व होते हैं. लाल सब्जियों के यूं तो कई फायदे हैं लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका शरीर फिट रहता है और इसके सेवन से स्किन में चमक आती है. आइए जानते हैं लाल सब्जियों से मिलने वाले फायदों के बारे में.

लाल सब्जियों में पाए जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स- हरी सब्जियों की तरह ही डॉक्टर्स और डायटीशियन लाल सब्जियों को भी शरीर के लिए काफी जरूरी मानते हैं. सर्दियों के मौसम में लाल सब्जियां शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती हैं. लाल सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो हमारे शरीर को बीमार होने से बचाता है. इसके अलावा लाल सब्जियां खाने से बॉडी का इम्यून सिस्टम भी काफी ताकतवर होता है.

लाल रंग की सब्जियों में मिनरल्स और विटामिंस की मात्रा अधिक- डॉक्टरों का कहना है कि जिन सब्जियों का रंग गहरा होता है उनमें मिनरल्स और विटामिंस की मात्रा भी उतनी ही ज्यादा होती है. इनमें लाइकोपीन और एंथोक्‍यानिंस की ज्यादा मात्रा होने से हृदय रोगों से लड़ने में शरीर को ताकत मिलती है.

महिलाओं के लिए काफी गुणकारी- एक शोध में यह बात सामने आई है कि गहरे रंग की सब्जियां खाने से महिलाओं को कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से महिलाओं में कैंसर का खतरा कम होता है. इसके साथ ही यह महिलाओं में खून के स्तर को बढ़ाती हैं.

ये हैं लाल सब्जियों के प्रकार- लाल सब्जियों में गाजर, चुकंदर, अनार, टमाटर, सेब आते हैं. चुकंदर खाने से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा में इजाफा होता है. वहीं गाजर में लाइकोपीन, मैगनीज, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, फॉस्‍फोरस जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं.