नई दिल्ली. लिवर (Liver) यानी जिगर या कह लें यकृत, आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. आपका लिवर जितना स्वस्थ रहेगा, आपकी तंदुरुस्ती भी बनी रहेगी. चूंकि लिवर ही हमारे शरीर के लिए जरूरी फैट्स, प्रोटीन आदि को प्रोसेस करता है. साथ ही लिवर ही हमारी बॉडी के लिए ईंधन यानी ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाईकोजेन देता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना नितांत आवश्यक है. लिवर के कमजोर होने पर जॉन्डिस जैसी खतरनाक बीमारी होने की आशंका रहती है, वहीं मूत्र संबंधी रोग (Urinal Disease) का कारण भी खराब लिवर ही होता है. ऐसे में रोजाना के खान-पान में हमें इस बात का ध्यान रखना ही चाहिए कि हम ऐसा क्या खाएं जो लिवर को हेल्दी बनाए रखे. वहीं, क्या हम ऐसी चीजें तो नहीं खा रहे जिससे हमारा लिवर कमजोर होता है. आज के Health Tips में आइए जानते हैं लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी 5 चीजें.

ये जरूरी चीजें

Oats
1. ओट्स- ऐसे खाद्य पदार्थ जिनसे शरीर में फाइबर यानी रेशेदार फल-सब्जी, अनाज वगैरह, की सप्लाई बनी रहती है, हमारे लिवर को तंदुरुस्त रखने के लिए सही हैं. कई रिसर्च इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि ओट्स या ओट्स मील (Oats) का लगातार सेवन करना हमारे लिवर के लिए बहुत लाभदायक है. इसलिए रोज के खाने में हमें ओट्स का सेवन जरूर करना चाहिए.

Brokli

2. ब्रोकली- खाने में ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार और हरी सब्जी का इस्तेमाल लिवर को स्वस्थ रखने में सबसे अधिक फायदेमंद है. ब्रोकली इसमें आपका मददगार है. कई शोधों से पता चला है कि ब्रोकली, वसाजनित रोगों से हमें बचाता है. इसलिए अपने रोजाना के खाने में आप ब्रोकली को उबालकर सलाद के रूप में या सब्जी बनाकर खा सकते हैं. अपनी पसंद के अनुसार आप ब्रोकली के अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Coffee

3. कॉफी- लगातार कॉफी पीना आपको भले पसंद न हो, लेकिन लिवर को तंदुरुस्त रखने के लिहाज से इस पेय पदार्थ का इस्तेमाल लाभदायक है. कई शोधों के अनुसार, अगर आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो दिनभर में दो से तीन कप कॉफी आपको इसके साइड इफेक्ट्स से बचाता है. कई रिसर्च तो इस बात के भी प्रमाण देते हैं कि कॉफी के सेवन से लिवर कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है.

Green-Tea

4. ग्रीन टी- चाय पीना रूटीन खान-पान के तहत नहीं आता. ऐसे में कई लोग दिनभर में 8 से 10 कप चाय पी जाते हैं. यह नुकसानदेह है. लेकिन अगर हम चाय की वेरायटी को बदल दें, यानी नॉर्मल चाय के अलावा ग्रीन-टी को अपने रूटीन में शामिल कर लें तो यह हमें लिवर जनित रोगों से बचाता है. वेबएमडी वेबसाइट के मुताबिक ग्रीन-टी हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की सप्लाई के लिए बेहतर ऑप्शन है. यह कई प्रकार के कैंसर, खासकर लिवर कैंसर की रोकथाम में बहुत कारगर है.

Water

5. पानी- शरीर के पोषण के लिए सबसे जरूरी अवयव में से एक पानी है. अगर आप दिनभर में भरपूर पानी लेते हैं तो यह आपको कई बीमारियों से बचाता है. पानी का तात्पर्य सिर्फ पानी ही है, इसके बजाए अन्य तरल पदार्थ यानी कोल्ड ड्रिंक्स या स्वीट ड्रिंक नहीं. इसलिए लगातार पानी पीने की आदत डालें और लिवर की बीमारियों से दूर रहें.

सामान्य सी दिखने वाली ये चीज कई गुना बढ़ा सकती है Heart Attack का खतरा

इनसे बचें

Fast-Food
1. फास्ट फूड – तुरत-फुरत खाने के लिए बर्गर, पफ, फ्रेंच फ्राई आदि आजकल खूब इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन ये खाद्य पदार्थ हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. खासकर ऐसा खाना अगर नियमित रूप से हमारे खान-पान की आदत बन जाए तो यह शरीर के लिए बड़ा खतरा है.

Sugar

2. चीनी – खाने में चीनी की अधिक मात्रा आपके लिवर के लिए हानिकारक है. दरअसल, लिवर हमारे शरीर में वसा का ही उत्पादन करता है. ऐसे में अगर हम चीनी या मीठे का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाएगी, जो स्वस्थ लिवर का लक्षण नहीं है. मीठे के अधिक सेवन से फैटी लिवर संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए चीनी या मीठे का सेवन जितना संभलकर करें, उतना अच्छा है.

Salt

3. नमक स्वादानुसार- हमारे शरीर को नमक की बहुत कम जरूरत होती है, लेकिन हम दिनभर में इससे कहीं ज्यादा नमक का सेवन करते हैं. यह ठीक नहीं है. कई लोग खाने में कम नमक की शिकायत कर टेबल-सॉल्ट का इस्तेमाल करते हैं, जो शरीर और खासकर लिवर के लिए नुकसानदेह है. खाने में नमक का ज्यादा इस्तेमाल फाइब्रोसिस नामक बीमारी का कारण बनता है. इसलिए नमक का इस्तेमाल स्वादानुसार ही करें.

Alcohal

4. शराब- एक सीमा तक शराब यानी अल्कोहल का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन शराब का ओवरडोज खतरनाक है. यह हमारे शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसमें सबसे पहला नंबर लिवर का ही आता है. इसलिए अगर आप शौकिया तौर पर भी शराब का सेवन करते हों, तो इसकी सीमा बनाए रखें.

packaged-food

5. पैकेज्ड स्नैक्स- दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी या मार्केटिंग जॉब करने वाले लोग वेंडिंग मशीन से मिलने वाले स्नैक्स का मनचाहा इस्तेमाल करते हैं. यह खाद्य पदार्थ इस्तेमाल में तो आसान होता है, लेकिन शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए वेंडिंग मशीन के उत्पादों से दूर रहना ही बेहतर है.

सेहत संबंधी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें India.com